Move to Jagran APP

ये हैं टॉप 5 एयर प्यूरीफायर, कीमत 10,000 रुपये से है कम

सर्दी शुरू होने के साथ ही हवा में प्रदूषित धूल के कण बढ़ जाते हैं। घरों में हवा शुद्ध रहे इसके लिए एयर प्यूरीफायर (Air Purifier) काफी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं आप कौन सा एयर प्यूरीफायर खरीद सकते हैं।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Wed, 10 Nov 2021 03:24 PM (IST)Updated: Wed, 10 Nov 2021 06:29 PM (IST)
ये हैं टॉप 5 एयर प्यूरीफायर, कीमत 10,000 रुपये से है कम
यह एयर प्यूरीफायर की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। भारत में त्योहारों पर खरीदारी करना किसी उत्सव से कम नहीं है। यह समय एक सुखद मूड की तरह है, जहां कोई अपने और अपने परिवार के लिए खरीदारी करता है। ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन सभी मार्केट समानों से भर जाते हैं, क्योंकि बेचने वाले को पता है कि कस्टमर्स त्योहारों में कुछ न कुछ जरूर खरीदेगा। हवा में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए एयर प्यूरीफायर आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत बन चुका है। सर्दी शुरू होने के साथ ही हवा में प्रदूषित धूल के कण बढ़ जाते हैं। घरों में हवा शुद्ध रहे इसके लिए एयर प्यूरीफायर (Air Purifier) काफी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं, आप कौन सा एयर प्यूरीफायर खरीद सकते हैं।

loksabha election banner

Carrier एयर वन रूम एयर प्यूरीफायर

Carrier एयर वन रूम एयर प्यूरीफायर (Air Purifier) आपको हर दिन ताजी हवा में सांस लेने और अच्छा महसूस कराने में मदद करता है। इसमें 3 स्टेज फिल्ट्रेशन दिया गया है। यह PM2.5 डिस्प्ले और कलर इंडिकेटर के साथ आता है, जो कमरे में हवा की गुणवत्ता को बरकरार रखता है। इसका वजन करीब 5200 ग्राम है। एयर क्वालिटी के आधार पर एयर फ्लो की गति को एडजस्ट करने के लिए इसमें ऑटो मोड दिया गया है। इसके अलावा यह स्लीप मोड के साथ भी आता है। फिलहाल Amazon पर इसकी कीमत 10,309 रुपए है।

KENT ऑरा रूम एयर प्यूरीफायर

KENT वाटर प्यूरीफायर बनाने के लिए जाना जाता है, लेकिन हाल ही इसने एयर प्यूरीफायर के बाजार में भी कदम रखा है। अगर आप अपने लिए एयर प्यूरीफायर खरीदना चाहते हैं तो आप KENT ऑरा रूम एयर प्यूरीफायर पर विचार कर सकते हैं। 25 वाट का यह एयर प्यूरीफायर HEPA टेक्नोलॉजी के साथा आता है। यहां HEPA का अर्थ है, हाई एफिसेंसी पार्टिकुलेट एरेस्टोर। यह डस्ट कलेक्शन टेक्नोलॉजी है, जो हवा में मौजूद हानिकारक कणों को सोख लेता है। यह टेक्नोलॉजी हवा में मौजूद PM 2.5 और SPM को हटा देता है। फिलहाल Amazon पर इसकी कीमत 8,790 रुपए है।

Nectar हेक्साडुओ एयर प्यूरीफायर

एयर प्यूरीफायर के बाजार में Nectar भी काफी लोकप्रिय ब्रांड है। Nectar हेक्साडुओ एक स्थायी और धोने योग्य फिल्टर का उपयोग करता है जो 99.99% बैक्टीरिया और वायरस को हटाता है और धूल, स्मोक, मोल्ड और पोलेन प्यूरीफाई करता है। यह HIRD टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जो इलेक्ट्रोस्टैटिक क्षेत्र से गुजरने वाले बैक्टीरिया को खत्म करती है। फिलहाल Amazon पर इसकी कीमत 9,999 रुपए है।

Phillips एयर प्यूरीफायर - सीरीज 3000

जब एयर प्यूरीफायर खरीदने की बात आती है तो Phillips ब्रांड भी हमारे दिमाग में आता है। यह घर के लिए सबसे अच्छे एयर प्यूरीफायर में से एक है। यह प्यूरीफायर विटाशील्ड IPS तकनीक से लैस है जो 0.02-माइक्रोन आकार तक के हानिकारक कणों को आसानी से हटा सकता है। 3-लेयर फिल्टर धूल, हानिकारक गैसों और अप्रिय गंध को हटाता है। यह स्मार्ट प्यूरीफायर है और आप इसे स्मार्टफोन के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं। फिलहाल Amazon पर इसकी कीमत 23,880 रुपए है।

Havells फ्रेशिया एपी-20

Havells कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल्स बनाने वाली बड़ी कंपनियों में से एक है। ये एयर प्यूरीफायर के बाजार में भी हैं। अगर आप एयर प्यूरीफायर खरीदने की सोच रहे हैं तो Havells फ्रेशिया एपी-20 पर विचार कर सकते हैं। यह HEPA टेक्नोलॉजी के साथ आता है और इसमें नॉइसलेस BLDC मोटर दिया गया है। इसमें 5 स्टेज फिल्ट्रेशन है और यह स्लीप मोड, मैनुअल टाइमर सेटिंग, ऑटोमेटिका फिल्टर रिप्लेसमेंट रिमाइंडर और ODOR सेंसर के साथ आता है। फिलहाल Amazon पर इसकी कीमत 9,899 रुपए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.