Move to Jagran APP

फेस्टिव सेल में कम पैसों में ज्यादा शॉपिंग करने के लिए इन 7 अहम बातों पर दें खास ध्यान

वैसे तो फेस्टिव सेल में शॉपिंग करने के लिए आप सभी पूरी तरह से तैयार होंगे लेकिन यहां हम आपको कुछ टिप्स व ट्रिक्स की जानकारी दे रहे हैं जिससे आप सेल में पैसे की बचत भी कर पाएंगे

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Tue, 09 Oct 2018 12:12 PM (IST)Updated: Tue, 09 Oct 2018 05:16 PM (IST)
फेस्टिव सेल में कम पैसों में ज्यादा शॉपिंग करने के लिए इन 7 अहम बातों पर दें खास ध्यान
फेस्टिव सेल में कम पैसों में ज्यादा शॉपिंग करने के लिए इन 7 अहम बातों पर दें खास ध्यान

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर फेस्टिव सीजन सेल की शुरुआत हो चुकी है। अमेजन प्राइम मेंबर्स के लिए ग्रेट इंडियन फेस्टिवल की शुरुआत दोपहर 12 बजे से हो गई है। वहीं, बाकि के यूजर्स के लिए सेल की शुरुआत आज रात 12 बजे यानी 10 अक्टूबर से हो जाएगी। वहीं, फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डेज की शुरुआत भी 10 अक्टूबर से होगी। वैसे तो फेस्टिव सेल में शॉपिंग करने के लिए आप सभी पूरी तरह से तैयार होंगे लेकिन यहां हम आपको कुछ टिप्स व ट्रिक्स की जानकारी दे रहे हैं जिससे आप सेल में पैसे की बचत भी कर पाएंगे।

loksabha election banner

कीमत की तुलना करना:

आपको बता दें कि केवल एक ही वेबसाइट नहीं है जो आपके मनपसंद प्रोडक्ट की बिक्री कर रही है। ऐसी ही कई वेबसाइट्स हैं जहां से आप अपने मनपसंद प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। ऐसे में सी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले आप अलग-अलग वेबसाइट्स पर प्रोडक्ट की कीमत को कंपेयर कर लें। आपको बता दें कि PriceDekho और CompareRaja जैसी वेबसाइट्स या टूल्स पर कीमत को कंपेयर कर सकते हैं।

बैंक ऑफर्स:

इस साल अमेजन ने SBI के साथ साझेदारी की है जिसके तहत 10 फीसद का डिस्काउंट दिया जाएगा। जबकि फ्लिपकार्ट पर HDFC कार्ड से पेमेंट करने पर 10 फीसद का इंस्टैंट डिस्काउंट दिया जाएगा। किसी भी प्रोडक्ट को खरीदते समय उसके बैंक ऑफर्स को ध्यान से पढ़ लें।

वॉलेट और कैशबैक ऑफर्स:

अगर आपका बैंक कोई ऑफर नहीं दे रहा है तो आपका ई-वॉलेट आपको कैशबैक दिला सकता है। कंपनियां कई ई-वॉलेट्स से पेमेंट करने पर कैशबैक उपलब्ध कराती हैं। उदाहरण के तौर पर: पेटीएम मॉल पेटीएम वॉलेट से पेमेंट करने पर, अमेजन अपने वॉलेट यानी अमेजन पे से पेमेंट करने पर, फ्लिपकार्ट फोनपे से पेमेंट करने पर और स्नैपडील फ्रीचार्ज से पेमेंट करने पर कैशबैक उपलब्ध कराता है।

एक्सचेंज ऑफर्स:

अमेजन और फ्लिपकार्ट नया फोन खरीदते समय पुराना फोन देने पर यूजर्स को एक्सचेंज ऑफर उपलब्ध कराती है। अमेजन की बात करें तो यह Note 9 पर 5,000 रुपये तक का एक्सचेंज ऑफर और फ्लिपकार्ट Zenfone 5Z पर 3,000 रुपये तक का एक्सचेंज ऑफर उपलब्ध करा रहा है।

डील टाइमिंग्स:

ई-कॉमर्स वेबसाइट्स अलग-अलग समय पर अलग-अलग डील्स उपलब्ध कराते हैं। ऐसे में आपको यह ध्यान देना होगा कि आपको मनपसंद प्रोडक्ट सेल के लिए कब उपलब्ध कराया जाएगा।

फ्लैश सेल और इंस्टैंट डिस्काउंट:

बैंक ऑफर्स के साथ कंपनियां अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन्स को कम कीमत में उपलब्ध कराती हैं। उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो Realme 2 Pro या Realme C1 को बिग बिलियन डे सेल में किसी स्पेशल डिस्काउंट के साथ तो नहीं बल्कि HDFC बैंक कार्ड और PhonePe से पेमेंट करने पर मिल रहे इंस्टैंट डिस्काउंट के साथ उपलब्ध कराया जाएगा।

जल्दी चेकआउट:

फ्लैश सेल में किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए यूजर्स को अपनी डिटेल्स पहले से साइट पर सेव करनी होंगी। यूजर को फ्लैश सेल में प्रोडक्ट खरीदने के लिए केवल 30 से 45 सेकेंड का समय ही मिलता है। ऐसे में ध्यान रहे कि आपका इंटरनेट कनेक्शन अच्छा होना चाहिए जिससे आप जल्दी चेकआउट कर पाएं।

यह भी पढ़ें:

गूगल प्लस से 5 लाख यूजर्स का डाटा हुआ प्रभावित, बंद होगी सर्विस, जानें क्या है पूरा मामला

Airtel ने उतारा 289 रुपये का प्लान, Jio और Idea के इन प्लान्स से है मुकाबला

BlackBerry KEY2 LE ड्यूल रियर कैमरा के साथ भारत में लॉन्च, Zenfone 5Z से होगी टक्कर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.