नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्या आपको अपने पीसी/लैपटॉप में सालों या महीनों पुरानी फाइल नहीं मिल रही है, तो हमरी ये खबर आपके काम आ सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप गुम हो चुकी फाइल्स को दोबारा से पा सकते हैं। तो जानते हैं इन तरीकों के बारे में जो जरुरत के समय आ सकते हैं आपके बड़े काम।

एक्सटेंशन है बड़े काम का

अगर आपको फाइल का नाम या नहीं आ रहा है, तो आप इसके एक्सटेंशन की मदद से इसे खोज सकते हैं। उदाहरण के लिए आगर आपने MS Word डॉक्यूमेंट सेव किया होगा, तो इसका एक्सटेंशन ‘.doc’ या ‘.docx’ होगा। वहीं Excel file का एक्सटेंशन ‘.xls’ होगा जबकि वीडियो और ऑडियो का ‘.mp4’ और ‘.mp3’ हो सकता है।

आधा नाम भी आ सकता है काम

अगर आपको किसी फाइल का पूरा नाम याद नहीं है, तो इसका पहला लेटर भी आपके काम आ सकता है। आपको विंडोज के आइकन पर क्लिक करना होगा और Start के सर्च बार में आपको उसी फाइल का पहला लेटर टाइप करना होगा। इसके बाद सिस्टम आपको उस लेटर से जुड़े सभी फाइल्स की जानकारी देने लगेगा।

Cortana की लें मदद

अगर इन तरीकों के बाद भी आपको अपनी गुम हुई फाइल नहीं मिलती है, तो आप Cortana की मदद ले सकते हैं। दरअसल डॉक्यूमेंट्स को सर्च करते वक्त अगर आप taskbar में Cortana आइकन पर क्लिक करते हैं, तो आपको हाल ही में की गई सारी एक्टिविटीज Pick up where you left off सेक्शन में दिखाई देती है।

Recent Places आ सकता है काम

अगर आपने हाल में किसी फाइल को सेव किया है या फिर उसका इस्तेमाल किया है, तो आप अपने पीसी में Recent Places सेक्शन में जाकर उस फाइल को खोज सकते हैं। Recent Places में आप अपने सभी नए एक्टिविटीज को देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

पहले से की गईं ये 5 तैयारियां फोन के चोरी होने या खोने पर आती हैं बड़े काम

Wi-fi स्पीड के अचानक से घटने पर बिना समय गवाए तुरंत करें यह काम

स्मार्टफोन को हैकर्स और वायरस से बचाने के लिए बहुत काम आएंगे ये 5 आसान तरीके 

Posted By: Shridhar Mishra