Move to Jagran APP

खो गया है स्मार्टफोन तो इस तरह रखें अपनी Whatsapp चैट को सुरक्षित, नहीं होगा गलत इस्तेमाल

फोन चोरी होने के बाद Whatsapp चैट को सुरक्षित रखने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Mon, 11 Mar 2019 10:38 AM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2019 10:14 AM (IST)
खो गया है स्मार्टफोन तो इस तरह रखें अपनी Whatsapp चैट को सुरक्षित, नहीं होगा गलत इस्तेमाल

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Whatsapp का इस्तेमाल आज हर कोई करता है। इस प्लेटफॉर्म से रोजाना करोड़ों लोग एक-दूसरे को मैसेज व वीडियो भेजते हैं। वैसे तो यह ऐप लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है और यूजर्स के लिए इस्तेमाल करना भी आसान है, लेकिन कई बार यूजर्स के सामने परेशानी खड़ी हो जाती है। यूजर्स को हमेशा ये डर बना रहता है कि उनकी चैट कोई दूसरा व्यक्ति न पढ़ लें। ऐसा तब होना ज्यादा संभव होता है जब आपका फोन चोरी हो जाएगा। अगर आप भी इसी स्थिति से गुजर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है।

loksabha election banner

इस तरह रखें Whatsapp चैट को सुरक्षित, ये टिप्स करें फॉलो:

1. अगर आपका सिम कार्ड खो जाता है तो सबसे पहले अपने सिम कार्ड को लॉक करें। इस तरह नंबर के जरिए आपका Whatsapp कोई ओपन नहीं कर पाएगा।

2. ध्यान रहे कि एक Whatsapp नंबर को एक समय पर एक ही नंबर से एक्टिवेट किया जा सकता है। ऐसे में अगर आप सिम कार्ड लॉक करा देते हैं तो आपका Whatsapp दूसरा व्यक्ति एक्सेस नहीं कर पाएगा।

3. नया सिम कार्ड खरीदें और उससे Whatsapp एक्टिवेट करें।

4. अगर आप नए सिम कार्ड इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो Whatsapp की आईडी पर मेल करना होगा।यह आईडी support@whatsapp.com है। इस इमेल में आपको 'Lost/Stolen: Please deactivate my account'. फ्रेज का इस्तेमाल करना होगा। यहां नंबर को इंटरनेशनल फॉर्मेट में देना होगा।

5. अपनी चैट्स को दोबारा बैकअप लेने के लिए हमेशा गूगल ड्राइव पर Whatsapp डाटा का बैकअप रखें।

6. आपके कॉन्टैक्ट में जुड़े हुए यूजर्स आपको मैसेज भेज सकते हैं लेकिन वो 30 दिनों तक ही पेंडिंग रहेंगे। अगर आप अकाउंट डिलीट होने से पहले उसे दोबारा एक्टिवेट करते हैं तो आपके पास पेंडिंग मैसेज आ जाएंगे। इसके अलावा अगर आपने 30 दिन के अंदर अपना अकाउंट एक्टिवेट नहीं किया तो आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिएक्टिवेट हो जाएगा।

वहीं, जल्द ही Whatsapp कई नए फीचर्स भी पेश करने की तैयारी में है। कंपनी एक नए फीचर को टेस्ट कर रही है जिसके तहत WhatsApp कॉन्टैक्ट्स के स्टेटस, रैंकिंग के आधार पर दिखाए जाएंगे। WaBetaInfo की रिपोर्ट की मानें तो WhatsApp उन कॉन्टैक्ट्स को ऑटोमैटिकली ऐसे ऑर्डर करेगा जिनसे आपकी ज्यादा बातचीत होती है।

इस खबर की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: जानें नए अपडेट में क्या होगा

यह भी पढ़ें:

BSNL भी Jio की तरह दे रहा है कैशबैक ऑफर, जानें कैसे उठाएं लाभ

Reliance Jio 1.5 जीबी डाटा प्रतिदिन के साथ ये प्लान्स कर रहे ऑफर, कीमत 149 रु से शुरू

Realme 3 का Xiaomi, Samsung और Asus से कड़ा मुकाबला, जानें कौन है किससे बेहतर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.