Move to Jagran APP

आपके स्मार्टफोन में SIM Card नहीं कर रहा है काम, इन खास तरीकों से करें इस समस्या को ठीक

कई बार ऐसा होता है कि जब हम अपने फोन में Sim Card लगाते हैं तब फोन सिम को डिटेक्ट नहीं करता है। इससे काफी परेशानी होती है। हम आपको यहां कुछ टिप्स देंगे जिससे आप सिम कार्ड की समस्या को आसानी से ठीक कर पाएंगे।

By Ajay VermaEdited By: Published: Fri, 12 Nov 2021 10:16 AM (IST)Updated: Fri, 12 Nov 2021 10:16 AM (IST)
आपके स्मार्टफोन में SIM Card नहीं कर रहा है काम, इन खास तरीकों से करें इस समस्या को ठीक
Android Smartphones की यह है प्रतिकात्मक फाइल फोटो

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आजकल लगभग सभी स्मार्टफोन नैनो सिम सपोर्ट के साथ आते हैं। कई बार देखा गया है कि यूजर्स द्वारा सिम कार्ड लगाए जाने के बाद भी डिवाइस सिम को डिटेक्ट नहीं करता है। इसकी वजह है कि सिम कार्ड ठीक से न लगा हो या फिर सॉफ्टवेयर इशु भी हो सकता है। इस स्थिति में यूजर्स काफी परेशान हो जाते हैं। यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको यहां कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप सिम कार्ड से जुड़ी समस्या को खुद ही ठीक कर सकते हैं।

loksabha election banner

रिस्टार्ट करें अपना स्मार्टफोन

आपके डिवाइस में सिम कार्ड काम नहीं कर रहा है तो आप परेशानी को ठीक करने के लिए अपने स्मार्टफोन को रिस्टार्ट कर दें। ऐसा करने से आपकी नई सिम आसानी से सिग्नल पकड़ लेगी। फोन रिस्टार्ट करने के लिए डिवाइस के पावर बटन को लॉन्ग प्रेस करें। इसके बाद आपको रिस्टार्ट का ऑप्शन दिखाई देगा, उसपर क्लिक करते ही आपका डिवाइस रिस्टार्ट हो जाएगा।

सिम कार्ड को करें साफ

कई बार सिम कार्ड के गोल्डन हिस्से पर धूल जमा होने के कारण सिम डिवाइस को सपोर्ट नहीं करती है। इस स्थिति में अपने सिम कार्ड को साफ करें। इसके अलावा सिम कार्ड स्लॉट में गलत तरीके से सिम लगने की वजह से भी सिम काम नहीं करती है। तो ऐसे में पूरे ध्यान के साथ सिम कार्ड को सिम ट्रे में लगाएं। इससे सिम ठीक काम करने लगेगी।

Airplane/Flight मोड का करें इस्तेमाल

आपकी सिम सिग्नल नहीं पकड़ रही है तो आप फ्लाइट या एयरप्लेन मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मोड को कुछ समय के लिए ऑन कर दें। इसके बाद इसे बंद करें। अब डिवाइस नेटवर्क सर्च करना शुरू कर देगा और चंद सेकेंड में सिम कार्ड को डिटेक्ट कर लेगा।

मैन्युअली नेटवर्क का चुनाव करें

सिम लगने के बाद आपका स्मार्टफोन नेटवर्क अपने आप डिटेक्ट नहीं कर पा रहा है तो आप मैन्युअली नेटवर्क चुन सकते हैं। नेटवर्क चुनने के लिए फोन की सेटिंग में जाकर नेटवर्क एंड इंटरनेट सेक्शन पर जाएं। इसके बाद आपको यहां मैन्युअली नेटवर्क चुनने का विकल्प मिलेगा। यहां से आप अपने नेटवर्क ऑपरेटर का चयन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.