Move to Jagran APP

सावधान, कहीं आपने तो नहीं कर लिए ChatGPT के नाम पर ये Fake Apps डाउनलोड, तुरंत करें डिलीट

OpenAI के ChatGPT की तमाम खूबियां के चलते यूजर्स इसे खूब पसंद कर रहे हैं। हर कोई इस सर्विस को इस्तेमाल करना चाहता है। यही वजह है कि यूजर चैटजीपीटी की खोज में प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर पर विजिट कर रहे हैं। जहां कई फेक ऐप्स मौजूद हैं।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Mon, 06 Feb 2023 10:58 AM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 10:58 AM (IST)
सावधान, कहीं आपने तो नहीं कर लिए ChatGPT के नाम पर ये Fake Apps डाउनलोड, तुरंत करें डिलीट
These Apps Are Fake ChatGPT Apps Delete These, Pic courtesy- pexels

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक की दुनिया के लिए इन दिनों चैटबॉट ChatGPT का नाम खासा पॉपुलर बना हुआ है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च कंपनी OpenAI के ChatGPT की तमाम खूबियां हर यूजर का दिल लुभा रही हैं। इस चैटबॉट को इस तरह से तैयार किया गया है कि यह human-like text को भी आसानी से जनरेट कर पाता है।

loksabha election banner

हालांकि हर किसी की जुबां पर ChatGPT का नाम सुनने पर नए यूजर को इस चैटबॉट को इस्तेमाल करने का ख्याल दिमाग में आता है वह झट से प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर विजिट कर ऐप को खोज रहा है। अगर आपके साथ भी ऐसी ही हुआ और आपको आसानी से ऐप मिल भी गया है तो बता दें आपने अपने स्मार्टफोन में एक फेक ऐप को इंस्टॉल कर लिया है।

कैसे जानें ChatGPT का कौन सा ऐप है फेक

चैटजीपीटी को OpenAI ने बीते साल नवंबर में ही पेश किया है। इस चैटबॉट को लेकर सबसे बड़ी बात यह है कि अभी तक किसी भी स्टोर पर ऑफिशियल ऐप लाया ही नहीं गया है, यानी आपके डिवाइस में इंस्टॉल की गई चैटजीपीटी ऐप एक फेक ऐप है।

एंड्रोइड यूजर्स के पास हैं ये ऐप्स तो तुरंत करें डिलीट

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एंड्रोइड यूजर्स के लिए प्ले स्टोर पर AI Chat Companion, ChatGPT 3: ChatGPT AI, Talk GPT- Talk to ChatGPT, ChatGPT AI Writing Assistant, Open Chat- AI Chatbot App नाम से ऐप्स मौजूद हैं। अगर यूजर के स्मार्टफोन पर इनमें से कोई भी ऐप चैटजीपीटी के नाम पर इंस्टॉल हैं तो वे फेक हैं।

इसी तरह आईफोन यूजर्स के आईफोन में अगर यूजर ने एप्पल स्टोर से Genie- GPT AI Assistant, Write For Me GPT AI Assistant, ChatGPT- GPT3, Alfred- Chat with GPT 3, Chat w. GPT AI- Write This, ChatGPT- AI Writing apps, Wiz AI Chat Bot Writing Helper, Chat AI: Personal AI Assistant, और Wisdom Ai- Your AI Assistant ऐप को इंस्टॉल किया है तो तुरंत डिलीट कर देना चाहिए।

कहां इस्तेमाल कर सकते हैं ऑफिशियल ChatGPT

चैटजीपीटी को इस्तेमाल करने के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर ही विजिट करने की सलाह दी जाती है। हालांकि कंपनी का कहना है कि बहुत जल्द पॉपुलर चैटबॉट का ऑफिशियल ऐप भी यूजर्स के लिए लाया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः Tech Weekly Report: स्मार्टफोन हुए सस्ते, कई प्रोडक्ट हुए लॉन्च, जानिए टेक की दुनिया में क्या रहा खास

मंदिर में दर्शन के लिए लंबी कतारों का जमाना हुआ पुराना, हाईटेक जमाने में इन ऐप्स से करें आराधना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.