Move to Jagran APP

Tech Weekly Report: स्मार्टफोन हुए सस्ते, कई प्रोडक्ट हुए लॉन्च, जानिए टेक की दुनिया में क्या रहा खास

Tech Weekly Report टेक की दुनिया का यह हफ्ता काफी खास रहा। इस हफ्ते स्मार्टफोन सस्ते होने के साथ नए भी आए। इसके साथ कई नए गैजेट भी लॉन्च हुए। जानिए पूरे हफ्ते की सबसे खास खबरें एक साथ वो भी कम शब्दों में। (PC- Jagran File Photo)

By Kritarth SardanaEdited By: Kritarth SardanaPublished: Sun, 05 Feb 2023 06:27 PM (IST)Updated: Sun, 05 Feb 2023 06:57 PM (IST)
Tech Weekly Report photo credit- Jagran file photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Tech Weekly Report: टेक की दुनिया में यह हफ्ता काफी खास रहा। इस हफ्ते जहां बजट के दौरान स्मार्टफोन और टीवी सस्ते होने की घोषणा सरकार द्वारा की गयी। तो वहीं Samsung ने अपनी फ्लैगशिप सीरीज Samsung Galaxy S23 सीरीज से 3 नए शानदार स्मार्टफोन लॉन्च किए। इस हफ्ते नए लैपटॉप,स्मार्टफोन, ईयरबड्स भी लॉन्च हुए। तो वहीं ChatGPT जैसा सॉफ्टवेयर पूरे हफ्ते छाया रहा।

loksabha election banner

ये हैं इस हफ्ते की प्रमुख घटनाएं

Samsung Galaxy S23 Series हुई लॉन्च

सैमसंग Galaxy S23 सीरीज के लॉन्च का इंतज़ार खत्म हुआ और कंपनी ने फरवरी को इसे लॉन्च किया। कंपनी ने इस सीरीज से 3 नए शानदार स्मार्टफोन Samsung Galaxy S23,Galaxy S23 Plus और Galaxy S23 Ultra पेश किए। गैलेक्सी S23 सीरीज के सभी फोन स्नैपड्रैगन 8 Gen 2 चिप के साथ आए हैं। सबसे खास फीचर की बात करें तो सैमसंग ने Galaxy S23 Ultra में 200 MP का मेन बैक कैमरा दिया है। गैलेक्सी S23 सीरीज की शुरुआत 74,999 रुपये से शुरू होकर 1,34,999 रुपये तक जाती है। ये स्मार्टफोन 17 फरवरी से बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।

Samsung Galaxy Book 3 लैपटॉप हुआ लॉन्च

सैमसंग ने गैलेक्सी एस23 सीरीज फोन के साथ ही इस वर्ष अनपैक्ड इवेंट में Samsung Galaxy Book 3 की लैपटॉप सीरीज भी लॉन्च की। इस लाइनअप में गैलेक्सी बुक3, गैलेक्सी बुक3 360, गैलेक्सी बुक3 प्रो 360 और गैलेक्सी बुक3 अल्ट्रा शामिल हैं। इस लैपटॉप सीरीज की कीमत 1,09,990 रुपये से शुरू होकर 2,81,990 रुपये तक जाती है।

स्मार्टफोन और टीवी सस्ते होंगे

इस हफ्ते मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश किया। बजट को पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि सरकार स्मार्टफोन पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी पर राहत देगी। वित्त मंत्री ने यह भी ऐलान किया कि सरकार स्मार्टफोन में लगने वाले कैमरा लेंस और बैटरी जैसे कुछ अन्य हिस्सों पर भी सीमा शुल्क में राहत देगी। इसके अलावा लिथियम आइरन सेल्स में भी अगले साल तक छूट जारी रहेगी।

स्मार्टफोन के साथ टीवी के पार्ट्स पर लगने वाली बेसिक कस्टम ड्यूटी (BCD) को घटाने की घोषणा की है।  गौरतलब है पहले टीवी के इंपोर्टेड पुर्जों पर 5 प्रतिशत की बेसिक कस्टम ड्यूटी लगती थी। लेकिन अब आज के बजट में इसे घटाकर 2.5 प्रतिशत करने का ऐलान कर दिया है। इस घोषणा के बाद भारत में बनने वाले टीवी अब 3,000 रुपये तक सस्ते हो जाएंगे।

Apple खोलेगा भारत में अपना पहला स्टोर

भारत में Apple का बहुत बड़ा बाज़ार है लेकिन कंपनी ने अपना खुद का स्टोर अभी तक नहीं खोला है। लेकिन अब ऐप्पल के सीईओ टिम कुक ने पुष्टि की है कि कंपनी जल्द ही भारत में अपना रिटेल स्टोर खोलने की योजना बना रही है। कंपनी ऐप्पल स्टोर दिल्ली या मुंबई जैसे महानगर में अपना स्टोर खोल सकती है।

ChatGPT का पेड वर्जन आया

ChatGPT जब से आया है तब से खबरों में बना रहता है। ChatGPT सॉफ्टवेयर के ओपन बीटा वर्जन को मुफ्त में पेश करने के बाद OpenAI ने इसका पेड वर्जन ChatGPT Plus के रूप में पेश कर दिया है। इसकी कीमत 20 डॉलर प्रति माह है। कंपनी के अनुसार इसमें तेज़ प्रतिक्रिया समय (faster response times),प्राथमिकता पहुँच (priority access)जैसे कुछ और फीचर्स मिलते हैं। हालाँकि इसे अभी केवल अमेरिका में पेश किया गया है।

Xiaomi के मनु जैन ने दिया इस्तीफा

इस हफ्ते चीनी कंपनी Xiaomi के वैश्विक उपाध्यक्ष (global vice president) और उसकी भारतीय इकाई के पूर्व प्रमुख मनु कुमार जैन ने कंपनी से अलग होने की घोषणा कर दी है। गौरतलब है मनु जैन कंपनी के साथ करीब नौ वर्षों से जुड़े हुए थे।

Oppo Reno 8T 5G भारत में लॉन्च हो गया है

चीनी स्मार्टफोन कंपनी ओप्पो ने इस हफ्ते भारतीय बाजार में Oppo Reno 8T 5G को लॉन्च किया। खास फीचर्स में कंपनी ने इसमें 108 MP का मेन बैक कैमरा और Android 13 जैस लेटैस्ट ओएस दिया है। कंपनी ने इसकी कीमत 29,999 रुपये रखी है।

Oppo Enco Air3 इयरबड्स हुए भारत में हुआ लॉन्च

ओप्पो ने फोन के साथ भारत में 2,999 रुपये की कीमत वाले Enco Air3 TWS ईयरबड्स भी पेश किए हैं। कंपनी ने इनमें Enco Air3 13.4 mm के ड्राइवर लागए हैं। इयरबड्स में केस के साथ 25 घंटे का बैकअप, 'इमर्सिव' सराउंड साउंड और 'एन्हांस्ड' स्पीच रिकग्निशन जैसे फीचर्स मिलते हैं। गेमर्स के लिए इसमें एक समर्पित गेम मोड दिया गया है।

Jio 5G हरिद्वार में हुआ शुरू

रिलायंस जियो ने हरिद्वार जैसे पवित्र धाम में भी अब अपनी 5G सेवाएं शुरू कर दी हैं। बता दें हरिद्वार अब 226 वां शहर बन गया है जहां जियो ने अपनी 5G सेवाएं शुरू की हैं। Jio शहर में 5जी पेश करने वाली पहली कंपनी बन गयी है। ग्राहक बिना किसी अतिरिक्त लागत के अनलिमिटेड डेटा का अनुभव लेने के लिए जियो वेलकम ऑफर के जरिये 5जी सेवा का आनंद ले सकेंगे।

Acer Aspire 3 लैपटॉप लॉन्च

Acer ने भारत में अपना नया Aspire 3 लैपटॉप लॉन्च कर दिया है। बड़ी बात यह है कि यह भारत में पहला लैपटॉप है जिसमें AMD Ryzen 5 7000 प्रोसेसर मौजूद है। यह AMD के प्रोसेसर की सबसे नई रेंज है। एसर एस्पायर 3 लैपटॉप को की शुरुआती कीमत 47,990 रुपये है।

Sony Walkman भी हुआ लॉन्च

सोनी ने अपने नए NW-ZX707 वॉकमैन को इस हफ्ते भारत में पेश किया। सोनी ने इसकी कीमत 69,990 रुपये रखी है। कंपनी ने नए वॉकमैन को Android 12 के साथ बाज़ार में उतारा है। इसमें 5 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। 

यह भी पढ़ें- iPhone 14 Plus Review: क्या ऐप्पल ने इसे सच में एक प्लस iPhone बनाया है, जानिए विस्तार से 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.