Move to Jagran APP

ये 4 निशानियां बताती हैं कि खराब हो चुकी है आपके पीसी या लैपटॉप की Hard Drive

इन 4 बातों को ध्यान में रख कर आप पता लगा सकते हैं कि आपके पीसी या लैपटॉप का हार्ड ड्राइव सही है या खराब

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 08:47 PM (IST)Updated: Mon, 27 Aug 2018 01:02 PM (IST)
ये 4 निशानियां बताती हैं कि खराब हो चुकी है आपके पीसी या लैपटॉप की Hard Drive
ये 4 निशानियां बताती हैं कि खराब हो चुकी है आपके पीसी या लैपटॉप की Hard Drive

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। हार्ड ड्राइव किसी भी डिवाइस का एक जरूरी पार्ट होता है। इसके जरिए आप अपने पीसी या लैपटॉप में गानें, वीडियोज, फोटोज समेत किसी भी डाटा को सेव कर सकते हैं। हार्ड ड्राइव को अगर आसान भाषा में समझें तो यह एक बैंक की तरह है, जहां आप अपने डाटा को सेव या स्टोर करते हैं। ऐसे में हार्ड ड्राइव की खराब होना आपके पर्सनल डाटा पर भी असर कर सकता है। ऐसे में जरुरी है कि यह पता लगाया जा सके हैं आपके पीसी या लैपटॉप का हार्ड ड्राइव खराब हो चुका हैं। ऐसे में आज हम आपको उन बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप पता लगा सकते हैं कि आपके हार्ड ड्राइव में परेशानी आ रहे है या फिर यह खराब हो चुका है।

loksabha election banner

सिस्टम का स्लो काम करना

हार्ड डिस्क खराब होने के मामले में आपका सिस्टम स्लो काम करने लगता है। उदाहरण के लिए अगर आपका सिस्टम पहले 2जीबी डाटा ट्रांसफर के लिए 2 मिनट का समय लेता था, तो हार्ड डिस्क में आई खराबी के बाद यह 15, 20 या इससे भी ज्यादा मिनट दिखा सकता है।

फाइल का न खुलना

अगर आपके पीसी में फाइलें नहीं खुल रही हैं या फिर बार बार एरर(Error) दिखा रही हैं, तो इसका एक कारण हार्ड डिस्क की खराब होना भी हो सकता है। हालांकि कई दूसरे कारणों से भी कई बार सिस्टम में फाइल्स नहीं खुलती हैं।

तेज आवाज करना

अगर आपका हार्ड डिस्क ज्यादा आवाज कर रहा है, तो इसका एक मतलब यह भी हो सकता है कि इसमें खराबी आ गई हो। हार्ड डिस्क में से आनी वाली इस आवाज को click of death कहते हैं। हार्ड डिस्क में ऐसी आवाज जब आती है जब डिवाइस राइट के दौरान इरर को रिकवर कर रहा होता है। ऐसी आवाज का एक कारण हार्ड डिस्क के हार्ड वेयर में आनी खराबी भी हो सकती है।

स्टोरेज की गलत जानकारी

अगर आपका पीसी स्टोरेज की गलत जानकारी दे रहा है, तो इसका मतलब यह भी हो सकता है कि इसमें कोई खराबी आ गई हो। उदाहरण के लिए अगर आपके पीसी में 500 जीबी की स्पेस है और 50 जीबी का डाटा स्टोर होने के बाद सिस्टम फुल स्टोरेज या फिर एम्प्टी(Empty) का इंडिकेशन दे रहा है, तो इसका मतलब इसमें खराबी आ चुकी है।

यह भी पढ़ें:

इन 5 स्टेप्स की मदद से चोरी हुए फोन का मिनटों में लगा सकते हैं पता

15,000 रुपये से कम कीमत में खरीदें टीवी और लैपटॉप

इन 5 तरीकों की मदद से ऑनलाइन हजारों रुपये कमा सकते हैं आप 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.