नई दिल्ली(टेक डेस्क)। आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे कमाई कर सकते हैं। दरअसल पैसे के बारे में एक बात कही जाती है कि इसे जितना भी कमाओं उतना ही कम है। ऐसे में अपने खर्चों और जरुरतों के लिए ऑन लाइन कमाई करना एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। तो जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

Freelancing

Freelancing एक ऐसा माध्यम है जहां आप अपने हुनर का इस्तेमाल पैसा कमाने के लिए भी कर सकते हैं। ऑन लाइन कई वेबसाइट्स मौजूद हैं जो आपको एक्स्ट्रा इनकम का मौका देती है। इनमें Outfiverr.com, upwork.com, freelancer.com और worknhire.comशामिल हैं। आप इन वेबसाइट्स में अपनी पसंद के मुकाबिक प्रोजक्ट पा सकते हैं और इसके लिए कई कंपनियां आपको भुगतान करती हैं।

Website

Domain और Hosting खरीदने के बाद आप वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं। आपको Wodpress पर कई फ्री टेम्प्लेट्स मिलते हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपनी वेबसाइट शुरू कर सकते हैं। अपने वेबसाइट को Google Ad-Sense से लिंक करके आप पैसे कमा सकते हैं।

Translation

अगर आपकी स्पैनिश, फ्रेंच, अरब, जर्मन और इंग्लिश जैसी किसी भी भाषा पर पूरी पकड़ है, तो आप इसका इस्तेमाल पैसा कमाने के लिए भी कर सकते हैं। दरअसल Freelancer.in, Fiverr.com, worknhire.com और Upwork.com जैसी वेबसाइट्स आपको मौका देती है ट्रांसलेशन के जरिए पैसा कमाने की। ट्रांसलेशन के जरिए आप हर शब्द पर औसतन 1 से 5 रुपये कमा सकते हैं। कई जगहों पर आपको एक शब्द के 10 रुपये तक मिलते हैं।

Online Tutoring

अगर आपको पढ़ाने का शौक है तो आप इसका इस्तेमाल पैसा कमाने के लिए कर सकते हैं। Vedantu.com, MyPrivateTutor.com, BharatTutors.com और tutorindia.net जैसी वेबसाइट्स पर आप ट्यूशन के जरिए पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा। इसके अलावा आपको अपने क्वालिफिकेशन की जानकारी देनी होगी। सेलेक्ट होने पर आप अपनी पसंद के टॉपिक को पढ़ा सकते हैं। इसके जरिए आप 200 रुपये से लेकर 500 रुपये प्रति घंटा कमा सकते हैं।

Youtube

अगर कैमरा फेसिंग आपका शौक है, तो पैसा कमाने के लिए Youtube एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म साबित हो सकता है। Youtube पर आप अपनी परफॉर्म की हुई वीडियो या एडिट की हुई वीडियो को अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

अब 2 मिनट से भी कम समय में अपने फोन को करें एक से ज्यादा Gmail अकाउंट से कनेक्ट

फोन की इंश्योरेंस को लेकर इन बातों की अनदेखी पड़ सकती है भारी

ये 6 गलतियां आपके स्मार्टफोन को बना सकती हैं जानलेवा 

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस