Move to Jagran APP

ये 6 गलतियां आपके स्मार्टफोन को बना सकती हैं जानलेवा

इन 6 बातों को अनदेखा करना किसी भी यूजर को भारी पड़ सकता है और आपका स्मार्टफोन आपका दुश्मन बन सकता है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 06 Aug 2018 05:14 PM (IST)Updated: Sun, 12 Aug 2018 08:07 AM (IST)
ये 6 गलतियां आपके स्मार्टफोन को बना सकती हैं जानलेवा
ये 6 गलतियां आपके स्मार्टफोन को बना सकती हैं जानलेवा

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। स्मार्टफोन आज के समय में न केवल एक डिवाइस है बल्कि यह हमारी जरुरत बन चुका है। स्मार्टफोन के इस्तेमाल से हम कई काम को एस साथ कर सकते हैं। लेकिन जैसे हर चीज की कोई खासियत या खामियां होती है, वैसे ही स्मार्टफोन की कई खामियां हैं जो आपके लिए जानलेवा हो सकता हैं। हम आपको उन बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अनदेखा करना आपको भारी पड़ सकता है।

loksabha election banner

गीला फोन हो सकता है खतरनाक

अगर आपका फोन पानी में भीग गया है, तो भूल कर भी इसमें चार्जर या फिर इयरफोन को पिन न करें। अच्छा होगा कि इस दौरान आप अपने फोन को स्विच ऑफ कर दें। गीलापन या फिर नमी फोन के अंदर शॉर्ट सर्किट कर सकते हैं।

चार्जिंग हो सकती है खतरनाक

अगर आप अपने फोन पर गेम खेल रहे हैं या फिर फोन पर कॉल कर रहे हैं, तो इस दौरान अपने फोन को चार्ज न करें। दरअसल गेम या कॉलिंग के दौरान फोन को चार्ज करने पर इसकी बैटरी गर्म होने लगती है। ऐसे में फोन के फटने का भी खतरा हो सकता है।

नकली चार्जर से बचें

कई बार ऐसा होता है कि फोन का चार्जर खराब होने पर यूजर लोकर चार्जर का इस्तेमाल करने लगते हैं। अगर आप भी ऐसी गलती कर रहे हैं, तो तुरंत ऐसा करना बंद कर दें। नकली चार्जर आपके फोन की बैटरी और परफॉर्मेंस को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में बैटरी के फटने का भी खतरा हो सकता है।

कड़ी धूप में न करें फोन का इस्तेमाल

अगर आप घर के बाहर है, तो फोन का इस्तेमाल करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि कहीं फोन गर्म तो नहीं हो रहा है। दरअसल फोन का धूप में इस्तेमाल करने पर यह तेजी से गर्म होने लगता है। ऐसे में आपके फोन की बैटरी या फिर परफॉर्मेंस पर इसका बुरा असर पड़ सकता है।

फोन के साथ सोना हो सकता है खतरनाक

फोन को अपने पास रख कर सोने से परहेज करें, खास कर अगर आप फोन को तकिए के नीचे रख कर सो रहे हैं तब। कई डॉक्टर्स का मानना है कि मोबाइल के रेडिएशन आपके दिमाग पर असर डालते हैं, जिससे आपको अच्छी नींद नहीं आती है।

शर्ट की पॉकेट में न रखें फोन

हालांकि इस मुद्दे पर कई जगह बहस जारी है, लेकिन डॉक्टर्स का मानना है कि फोन को शर्ट के पॉकेट में नहीं रखना चाहिए। दरअसल फोन से निकलने वाली रेडिएशन्स आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

फोन खरीदते वक्त की गई ये 5 गलतियां पड़ सकती हैं बहुत भारी

Twitter पर महीनों पुराने 3200 Tweets तक को सेकेंड्स में करें डिलीट

इन 5 तरीकों की मदद से देश के किसी भी कोने में नहीं जाएंगे आपके फोन की सिग्नल 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.