नई दिल्ली(टेक डेस्क)। हम आपको 5 ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आपको नेटवर्क की परेशानी का सामना नहीं करना होगा। इन तरीकों को अपना कर आप शहर और गांव में भी नेटवर्क की परेशानी से दूर रहेंगे। तो जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

फोन कवर

फोन की स्क्रीन और बॉडी को अलग से सुरक्षा देने के लिए फोन के कवर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कई कवर इतने मोटे होते हैं या फिर उनकी बनावट ऐसी होती है जो आपके स्मार्टफोन के एंटिना को ब्लॉक कर देती है। अगर आपके फोन में नेटवर्क को लेकर लगातार परेशानी आ रही है, तो फोन के कवर को हटा कर देखें। ऐसे कवर का इस्तेमाल कर जो आपको फोन के नेटवर्क को ब्लॉक न कर रहा हो।

दीवार और इलेक्ट्रॉनिक सामान

आपने खुद महसूस किया होगा कि कई घर या कमरे ऐसे होते हैं, जहां जाने पर आपने फोन का नेटवर्क नहीं आता है। उदाहरण के लिए बेसमेंट, लिफ्ट, हाइटेंशन वायर के नीचे या फिर घर के किसी कोने वाले कमरे में आपके फोन का नेटवर्क नहीं आता है। ऐसे में अपने फोन को उस जगह रखें जहां इलेक्ट्रॉनिक्स या मेटल का सामान कम हो। इसके अलावा आपका फोन बेसमेंट या फिर बंद कमरे में न हो।

बैटरी

स्मार्टफोन्स को इस तरह से बनाया गया है कि ये बैटरी का कम इस्तेमाल करें। जबकि नेटवर्क की तलाश में फोन बैटरी की खपत करता है। ऐसे में अगर आपके फोन की बैटरी कम है, तो इसका असर आपके फोन के सिग्नल पर भी पड़ सकता है। ऐसे में अपने फोन के ब्लू-टूथ, वाई-फाई फीचर्स को बंद कर दें।

सिम कार्ड

अगर आपके फोन में पिछले कई दिनों से नेटवर्क की परेशानी आ रही है, तो अपने फोन की सिम कार्ड को निकाल कर साफ कर लें। इसके अलावा सिम कार्ड के स्लार्ट को भी साफ करें। इससे नेटवर्क की परेशानी से आपको छूटकारा मिल सकता है।

नेटवर्क स्विच

हमारे फोन का नेटवर्क प्रायोरिटी में सेट होता है। यानी अगर फोन को 4G नेटवर्क मिल रहा है, तो यह 3G का इस्तेमाल नहीं करता है या फिर 3G नेटवर्क मिलने पर 2G का इस्तेमाल नहीं करता है। ऐसे में अगर आप ऐसी जगह हैं जहां बार-बार नेटवर्क की प्रायोरिटी चेंज हो रही है, तो इसका असर आपके फोन कॉल पर भी पड़ सकता है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण ट्रेन की यात्रा है, जहां यात्रा के दौरान बार-बार आपके फोन का सिग्नल बदलते रहता है। ऐसे में आप अपने फोन पर मैन्युअली नेटवर्क प्रायोरिटी सेट कर सकते हैं। इससे नेटवर्क की परेशानी से आपको राहत मिल सकता है।

यह भी पढ़ें:

नए स्मार्टफोन की तरह काम करेगा आपका पुराना फोन, तुरंत करें ये 5 काम

Google Maps पर इस ट्रिक की मदद से बचाएं अपनी गाड़ी का पेट्रोल और समय

Music के दीवानों के लिए जरूरी हैं ये 6 एप्स, स्टूडियो जैसी धुन बना सकते हैं फोन पर 

Posted By: Shridhar Mishra