Move to Jagran APP

नए स्मार्टफोन की तरह काम करेगा आपका पुराना फोन, तुरंत करें ये 5 काम

इन 5 तरीकों की मदद से आप पुराने फोन को भी नए फोन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 10:30 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jul 2018 11:46 AM (IST)
नए स्मार्टफोन की तरह काम करेगा आपका पुराना फोन, तुरंत करें ये 5 काम
नए स्मार्टफोन की तरह काम करेगा आपका पुराना फोन, तुरंत करें ये 5 काम

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। स्मार्टफोन कितना भी नया हो लेकिन अगर वो हैंग होने लगे या फिर स्लो काम करने लगे तो फोन के सारे फीचर्स आपके लिए बेकार हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको 5 ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आपका पुराना फोन भी नए फोन की तरह काम करने लगेगा। जानते हैं इऩ 5 तरीकों के बारे में।

loksabha election banner

लाइट वर्जन एप

कई एप्स के लाइट वर्जन गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं। उदाहरण के तौर पर फेसबुक ने अपने फेसबुक लाइट और फेसबुक मेसेंजर लाइट वर्जन को लॉन्च किया है। वहीं गूगल ने अपने यूट्यूब गो, मैप्स गो, जीमेल गो जैसे लाइट एप्स लॉन्च किए हैं। दरअसल लाइट वर्जन वाले ये एप आपके स्मार्ट फोन का डाटा और बैटरी दोनों ही कम इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आपका फोन कम रैम और स्टोरेज का है तो गो एप्स आपके बड़े काम आ सकते हैं।

लोकेशन

अगर लोकेशन फीचर की जरूरत नही है, तो इसे बंद ही रखें। दरअसल लोकेशन सर्विस ऑन रहने पर आपका मोबाइल लगातार अपनी लोकेशन को अपडेट करता रहता है। इसके आपके फोन की रैम और बैटरी दोनों की खपत होती है, जिससे आपका स्मार्टफोन स्लो काम करने लगता है।

एप्स

अपने स्मार्टफोन में उन एप्स को तुरंत डिलीट करें, जिनका इस्तेमाल आप नहीं करते हैं। इसके अलावा आप जिन एप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें जरूर अपडेट करें। दरअसल बदलते तकनीक के साथ फोन और एप्स के लिए अपडेट्स जारी किए जाते हैं। इन अपडेट्स के जरिए आपका फोन मौजूदा तकनीक के साथ काम करता है। अगर आप फोन को अपडेट नहीं करते हैं तो इसका सीधा मतलब ये है कि तकनीक को बढ़ गई लेकिन आपको फोन उसी पुराने पैटर्न पर काम कर रहा है। ऐसे में हैकर्स के लिए आपके फोन को हैक करना ज्यादा आसान हो जाता है। साथ ही पुराने फीचर्स की मदद से आपका फोन स्लो काम करता है।

एंटी वायरस

फोन को वायरस और हैकर्स से बचाने के लिए सिक्योरिटी एप्स एक बेहतर विकल्प हैं। लेकिन अपने फोन में एक से ज्यादा सिक्योरिटी एप्स को डाउनलोड न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका फोन दो सिक्योरिटी एप्स के बीच कनफ्यूज्ड हो जाएगा। साथ ही आपके फोन की रैम से लेकर बैटरी तक की ज्यादा खपत होगी।

ऑटो ब्राइटनेस बंद करें

अगर आपके फोन में ऑटो ब्राइटनेस का ऑप्शन इनेबल है, तो तुरंत इसे डिसेबल करें। ऑटो बाइट ऑप्शन अगल-बगल के वातावरण के हिसाब से आपके स्क्रिन की ब्राइटनेस को बार-बार एडजस्ट करता है, इससे आपका फोन एक्टिव तो रहता ही है साथ ही बैटरी की खपत भी जारी रहती है।

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन से भी कम कीमत में खरीदें ये 5 LED TV, कीमत 10000 रुपये से भी कम

10,000 रुपये से कम कीमत में इन 4 स्मार्टफोन्स में मिलेगा दमदार बैटरी बैकअप

Oppo Find X Vs Samsung Galaxy S9: फीचर्स और कीमत में कौन है सबसे बेहतर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.