नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में कोरोना संक्रमण अपने चरम पर है। इस स्थिति को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू कर दिया है। साथ ही आरोग्य सेतु और कोविन ऐप पर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। हालांकि, लोगों को रजिस्ट्रेशन करने के बाद स्लॉट नहीं मिल रहे हैं। इसलिए आज हम आपको यहां कुछ चुनिंदा वेबसाइट के बारे में बताएंगे, जिनके जरिए आपको खाली स्लॉट की जानकारी मिलेगी। आइए जानते हैं...

COVID-19 Vaccine Tracker

डेवलपर अमित अग्रवाल ने कोविड-19 वैक्सीन ट्रैकर को तैयार किया है। यह ट्रैकर वैक्सीन रजिस्ट्रेशन पर नजर रखता है और खाली स्लॉट होने पर यूजर्स को ई-मेल के माध्यम से अलर्ट भेजता है। 

ऐसे खोजें वैक्सीन के लिए खाली स्लॉट 

  • सबसे पहले हमारे बताएं इस लिंक पर जाएं 
  • आपके कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन पर गूगल शीट ओपन होगी, यहां Vaccine Tracker पर क्लिक करें
  • इतना करने के बाद पिन-कोड, उम्र और ई-मेल एंटर करके क्रिएट ई-मेल अलर्ट पर क्लिक करें
  • अगर आपके आस-पास कोई खाली वैक्सीन स्लॉट होगा, तो उसकी जानकारी आपको ई-मेल के माध्यम से मिल जाएगी

Getjab.in 

Getjab बेहद काम की वेबसाइट है। इस वेबसाइट से ई-मेल के माध्यम से यूजर्स को उनके आस-पास खाली वैक्सीन स्लॉट की जानकारी मिलेगी। इस वेबसाइट का इंटरफेस बहुत सरल है। यूजर्स को खाली स्लॉट की जानकारी प्राप्त करने के लिए नाम, जिला, ई-मेल और आईडी एंटर करने होगी। यदि आस-पास वैक्सीन का कोई खाली स्लॉट होगा, तो यूजर्स को तुरंत ईमेल के जरिए जानकारी मिल जाएगी। आपको बता दें कि Getjab वेबसाइट को ISB के पूर्व छात्र श्याम सुंदर और उनके दोस्तों ने मिलकर तैयार किया है।

Under45.in 

CoWIN पोर्टल सभी टीकाकरण के परिणामों को दिखाता है, जिनमें 45 या उससे अधिक आयु के लोगों के रिकॉर्ड शामिल हैं। लेकिन यह वेबसाइट केवल 18 से 44 के बीच के लोगों के लिए खाली वैक्सीन स्लॉट की जानकारी प्रदान करती है। खाली स्लॉट खोजने के लिए यूजर्स को सिर्फ अपने राज्य और जिले का नाम दर्ज करना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस वेबसाइट को प्रोग्रामर बर्टी थॉमस ने बनाया है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप