Move to Jagran APP

iOS 11.3/ iOS 11.3.1 में नेटवर्क कनेक्शन की आ रही है परेशानी, आजमाएं ये आसान तरीके

iOS 11.3/ iOS 11.3.1 में नेटवर्क लॉस जैसी परेशानियों की शिकायत मिल रही है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 10 May 2018 07:52 PM (IST)Updated: Fri, 11 May 2018 03:00 PM (IST)
iOS 11.3/ iOS 11.3.1 में नेटवर्क कनेक्शन की आ रही है परेशानी, आजमाएं ये आसान तरीके
iOS 11.3/ iOS 11.3.1 में नेटवर्क कनेक्शन की आ रही है परेशानी, आजमाएं ये आसान तरीके

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। एप्पल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करने पर क्या आपके फोन में कनेक्टिविटी, डाटा कनेक्टिविटी या वाई-फाई की परेशानी आ रही है, तो हमारी ये खबर आपके लिए है। हम आपको कुछ आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप इन परेशानियों को आसानी से दूर कर सकते हैं। जानते हैं इन तरीकों के बारे में,

loksabha election banner

कवरेज एरिया में तो नहीं है परेशानी?

सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन क्या आपके फोन में नेटवर्क के सिग्नल कहीं आधे तो नहीं आ रहे हैं? अगर ऐसा है तो अच्छा होगा कि आप एक बार अपने नेटवर्क प्रावाइडर से बात करें कि कहीं उनकी तरफ से तो कोई परेशानी नहीं है।

अपने आईफोन या आईपैड को करें शट डाउन

अपडेट के बाद अगर आपने अपना फोन शट डाउन नहीं किया है, तो अच्छा होगा कि अपने फोन को एक बार आप शट डाउन करें। फोन की Settings में जाएं और फिर General ऑप्शन पर। यहां नीचे की तरफ स्क्रॉल करें आपको Shut Down का विकल्प दिखेगा, इस पर टैप करें। फोन के बंद होने के कुछ देर बाद इसे ऑन करें।

एयरप्लेन मोड का करें इस्तेमाल

शटडाउन की तरफ आप एयरप्लेन मोड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन की सेटिंग्स में जाकर एयरप्लेन मोड को ऑन करें और फिर कुछ देर बाद इसे ऑफ कर दें।

नेटवर्क सेटिंग्स को रीसेट करें

अपने फोन की Settings > General > Reset पर जाएं और फिर Reset Network Settings पर टैप करें। ऐसा करने पर फोन एक बार नए तरीके से नेटवर्क को कनेक्ट करता है। ऐसा करने पर भी अगर नेटवर्क में कोई अंतर नहीं आता है तो दूसरे तरीकों का इस्तेमाल करें।

APN सेटिंग्स को करें चेक

अपने फोन में Settings > Cellular > Cellular Data Options > Cellular Data Network पर जाएं और चेक करें की आपके फोन की एपीएन सेटिंग्स अपडेट है या नहीं। सेटिंग्स को अपडेट करने पर नेटवर्क से जुड़ी परेशानी खत्म हो सकती है।

एप्पल के सबसे लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम का लॉन्च होने से पहले करें इस्तेमाल

हर साल एप्पल अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का लेटेस्ट वर्जन लॉन्च करता है। एप्पल अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लेटेस्ट वर्जन को वार्षिक डेवेलपर्स कॉन्फ्रेंस यानी वर्ल्डवाइड डेवेलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) में लॉन्च कर सकता है। आईओएस के लेटेस्ट वर्जन को आप एप्पल के बीटा प्रोग्राम के जरिए एक्सेस कर सकते हैं। प्रोग्राम को मुफ्त में ज्वाइन कर सकते हैं।

एप्पल के बीटा प्रोग्राम में आप सभी नए फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां ध्यान देना जरूरी है कि ये वर्जन फाइनल नहीं होता है, इसमें कंपनी बदलाव करती रहती है। इसके जरिए आप कंपनी को अपना फीडबैक भी दे सकते है। तो जानते हैं कि कैसे करें बीटा सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का इस्तेमाल।

Step 1: बीटा सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के लिए कोई भी एप्पल आईडी के जरिए साइन-अप कर सकता है। https://beta.apple.com/sp/betaprogram/welcome पर जाएं और साइन-एप करें।

Step 2: बीटा सॉफ्टवेयर में आपको कई सारे बग्स मिलते हैं। इसलिए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने से पहले अपना डाटा का बेकअप बना लें।

Step 3: आईओएस डिवाइस से visit beta.apple.com/profile वेबसाइट पर जाएं और कंफ्यूरिगेशन प्रोफाइल को डाउनलोड करें।

Step 4: एक बार डाउनलोड करने पर आईओएस डिवाइस अपने आप इंस्टॉल करने लगेगा। स्क्रीन पर दिए सभी निर्देशों का पालन करें।

Step 5: लेटेस्ट आईओएस के बीटा वर्जन का ओटीए अपडेट पाने के बाद अपने डिवाइस की Settings > General > Software Update पर जाएं

यह भी पढ़ें:

गूगल ने 7 स्मार्टफोन्स के लिए Android P Beta को किया पेश, जानें कैसे करें इस्तेमाल

CCTV के लिए अब कैमरा नहीं बल्कि अपने पुराने फोन का करें इस्तेमाल, ये हैं 5 आसान तरीके

आपका फेसबुक का पासवर्ड किसी और के पास तो नहीं, इन तरीकों से लगाएं पता 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.