Move to Jagran APP

Jio, Airtel, Vi में कॉल फॉरवर्डिंग को ऐसे बंद या शुरू कर सकेंगे यूजर्स, यहां जानें पूरा तरीका

हर टेलीकॉम ऑपरेटर अपने यूजर्स को कॉल फ़ॉरवर्डिंग को एक्टिव करने के लिए सुविधा देता है। इसकी मदद से यूजर अपनी सभी जरूरी कॉल्स एक दूसरे नंबर पर हासिल कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि भारत में मोबाइल यूजर्स इस सुविधा को कैसे बंद या शुरू कर सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 08:40 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 08:40 AM (IST)
यूजर्स कॉल फॉरवर्डिंग को ऐसे बंद या शुरू कर सकेंगे

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कॉल फॉरवर्डिंग या कॉल डायवर्जन मोबाइल फोन पर सबसे उपयोगी सुविधाओं में से एक है। यह यूजर्स को अपने सभी कॉल्स को किसी अन्य फोन नंबर पर फॉरवर्ड करने में सक्षम बनाता है। इसमें मूल नंबर बिजी होने पर, पहुंच से बाहर होने पर या मैन नंबर से कोई जवाब नहीं मिलने पर कॉल फारवर्ड का ऑप्शन मिलता है।

loksabha election banner

अपने फोन पर कॉल फ़ॉरवर्डिंग कैसे ऑन करें?

स्मार्टफोन यूजर्स अपने फोन की सेटिंग के जरिए कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगाः सेटिंग्स> कॉल सेटिंग्स> एडवांस सेटिंग्स> कॉल फ़ॉरवर्डिंग। यूजर्स अपने दूरसंचार सर्विस प्रोवाइडर को इस सर्विस को सक्रिय या निष्क्रिय करने के लिए भी कह सकते हैं। आइये इसके तरीके के बारे में जानते हैं।

एयरटेल पर कॉल फॉरवर्डिंग को कैसे सक्रिय और निष्क्रिय करें

आप एयरटेल पर कॉल फॉरवर्डिंग सेवा को कुछ नंबर को डॉयल करते सक्रिय या निष्क्रिय कर सकते हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं।

  1. Call Forwarding Unconditional: कॉल फॉरवर्डिंग को सक्रिय करने के लिए आपको अपने नंबर से -**21**- डॉयल करना होगा, वहीं कॉल को निष्क्रिय करने के लिए '##21#'डॉयल करना होगा।
  2. Call Forwarding No Answer: इसमें कॉल फॉरवर्डिंग को ऑन करने के लिए **61** सक्रिय करने के लिए डायल करें और ऑफ करने के लिए '## 61#' डॉयल करें।
  3. Call Forwarding Busy: इसके लिए कॉल फॉरवर्डिंग ऑन करने के लिए - **67** - डायल करें और ऑफ करने के लिए '## 67#' डायल करें।
  4. Call Forwarding Not Reachable: इसको ऑन करने के लिए आपको - **67** - डायल करना होगा और बंद करने के लिए '##67#' डॉयल करना होगा।

Vodafone Idea पर कॉल फ़ॉरवर्डिंग को कैसे सक्रिय और निष्क्रिय करें

आइये जानते हैं Vodafone Idea पर कॉल फॉरवर्डिंग सेवा कैसे शुरू होती है।

  1. Call Forwarding Unconditional: कॉल फॉरवर्डिंग को सक्रिय करने के लिए आपको अपने नंबर से -**21**- डॉयल करना होगा, वहीं कॉल को निष्क्रिय करने के लिए '##002#''डॉयल करना होगा।
  2. Call Forwarding No Answer: इसमें कॉल फॉरवर्डिंग को ऑन करने के लिए **61** सक्रिय करने के लिए डायल करें और ऑफ करने के लिए '## 61#' डॉयल करें।
  3. Call Forwarding Busy: इसके लिए कॉल फॉरवर्डिंग ऑन करने के लिए - **67** - डायल करें और ऑफ करने के लिए '## 67#' डायल करें।
  4. Call Forwarding Not Reachable: इसको ऑन करने के लिए आपको भी - **67** - डायल करना होगा और बंद करने के लिए '##67#' डॉयल करना होगा।

Reliance Jio पर कॉल फॉरवर्डिंग को कैसे सक्रिय और निष्क्रिय करेंॉ

आप रिलायंस जियो पर कॉल फॉरवर्डिंग सेवा को ऐसे सक्रिय या निष्क्रिय कर सकते हैं। आइये जानते है।

  1. Call Forwarding Unconditional: कॉल फॉरवर्डिंग को सक्रिय करने के लिए आपको अपने नंबर से - *401* - डॉयल करना होगा, वहीं कॉल को निष्क्रिय करने के लिए '*402''डॉयल करना होगा।
  2. Call Forwarding No Answer: इसमें कॉल फॉरवर्डिंग को ऑन करने के लिए- *403* - सक्रिय करने के लिए डायल करें और ऑफ करने के लिए '*404' डॉयल करें।
  3. Call Forwarding Busy: इसके लिए कॉल फॉरवर्डिंग ऑन करने के लिए *405* डायल करें और ऑफ करने के लिए '*406' डायल करें।
  4. Call Forwarding Not Reachable: इसको ऑन करने के लिए आपको भी - *409* - डायल करना होगा और बंद करने के लिए '*410' डॉयल करना होगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.