Move to Jagran APP

Phone Camera Tips: स्मार्टफोन की कैमरा क्वालिटी हो गई है खराब, तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

अगर आपके स्मार्टफोन की कैमरा क्वालिटी खराब हो गई है तो कुछ ऐसी गलतियां जिन्हें आप बार-बार कर रहे होंगे। कैमरे के खराब होने के कई कारण होते हैं जैसे कि लेंस पर धूल या मिट्टी जम जाने के कारण यह अच्छे से काम नहीं करता है। कैमरा हार्डवेयर में कमी आने पर भी फोटो क्वालिटी प्रभावित हो जाती है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Fri, 24 May 2024 10:30 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 10:30 PM (IST)
कैमरा क्वालिटी हो गई है खराब तो इन टिप्स को करें फॉलो

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। जब भी कोई नया स्मार्टफोन खरीदता है तो उसका फोकस कैमरे पर ही होता है। बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिनका मकसद नया फोन खरीदने के पीछे सिर्फ और सिर्फ अच्छी क्वालिटी की फोटो क्लिक करना होता है। लेकिन कुछ समय बाद ही स्मार्टफोन की कैमरा क्वालिटी खराब हो जाती है।

ऐसा हमारी कुछ छोटी-मोटी मिस्टेक्स के कारण होता है। अगर आपके फोन की कैमरा क्वालिटी भी खराब हो गई है तो कुछ खास टिप्स फॉलो करने चाहिए।

क्यों आती है ये परेशानी

धूल और गंदगी: अगर कैमरे के लेंस पर धूल या गंदगी जम जाती है तो इसकी वजह से कैमरा क्वालिटी पर प्रभावित होती है। धूल की लेयर जमने के कारण कैमरे से क्लिक की गई पिक्चर्स की क्वालिटी काफी घटिया हो जाती है।

पुराना सॉफ्टवेयर: कैमरा की क्वालिटी कितनी बेहतर होगी यह निर्भर करता है कि आप कौन सा सॉफ्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप पुराना सॉफ्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं तो कैमरा की क्वालिटी अच्छी नहीं होगी। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपडेटेड सॉफ्टवेयर के साथ फोन को इस्तेमाल कर रहे हैं।

स्टोरेज प्रॉब्लम: स्मार्टफोन की स्टोरेज फुल होने के कारण भी कैमरा क्वालिटी प्रभावित होती है। बहुत से लोगों को ये थोड़ा अलग लग सकता है। लेकिन ऐसा होने से पिक्चर क्वालिटी कम हो जाती है। इसलिए हमेशा स्टोरेज को फ्री रखना चाहिए।

हार्डवेयर में खराबी: चूंकि, कैमरे में सबसे जरूरी हार्डवेयर ही होता है और जब इसमें ही खराबी आ जाएगी तो कैमरा क्वालिटी बहुत खराब हो जाएगी। कैमरा मॉड्यूल में आई खराबी के कारण फोटो की शॉर्पनेस काफी कम हो जाती है।

कैमरा सेटिंग: फोटोग्राफी करते वक्त अगर कैमरा सेटिंग सही नहीं हो तो भूल जाइए कि अच्छी फोटो आएंगी। फोटोग्राफी करने से पहले आपको कैमरा सेटिंग को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है।

ऐसे सुधरेगी कैमरा क्वालिटी

कैमरा लेंस को करें साफ: कैमरा क्वालिटी बेहतर करने के लिए लेंस को माइक्रोफाइबर कपड़े से साफ करना चाहिए। कपड़े की मदद से डस्ट और डर्ट आसानी से साफ हो जाएगी।

सॉफ्टेवयर करें अपडेट: अपने फोन को नियमित तौर पर अपडेट करते रहना चाहिए। नए अपडेट में कैमरा के लिए भी खास फीचर्स रोलआउट किए जाते हैं। जिनकी वजह से कैमरा परफॉर्मेंस बेहतर होता है।

स्टोरेज करें खाली: चाहते हैं कि फोन का कैमरा ढंग से काम करे तो आपको स्टोरेज को खाली कर लेना चाहिए। फोन में मौजूद फालतू फोटो और वीडियोज को डिलीट कर देना चाहिए।

फोन करें रिस्टार्ट: अगर कैमरे में कोई ग्लिच है तो फोन को रिस्टार्ट करना सबसे अच्छा ऑप्शन है। ऐसा करने से फोन का ओवरऑल परफॉर्मेंस पहले से बेहतर हो जाता है।

ये भी पढ़ें- Parental Controls: कहीं फोन पर गलत चीज तो नहीं देख रहे बच्चे, ऐसे कर सकते हैं कंट्रोल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.