Move to Jagran APP

स्पैम और अनजान नंबर से कॉल बन रहे जी का जंजाल, इन स्टेप्स को फॉलो कर मिलेगा छुटकारा

स्पैम और अनजान नंबर से कॉल आना हर स्मार्टफोन यूजर को परेशान करता है। ऐसे में एंड्रॉइड डिवाइस पर गूगल यूजर्स को एक खास ऐप उपलब्ध करवाई जाती है। इस ऐप की मदद से ऐसी कॉल्स से छुटकारा पाया जा सकता है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Mon, 27 Mar 2023 02:28 PM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2023 02:28 PM (IST)
Phone by Google App For Spam And unidentified numbers how to block calls, Pic Courtesy- Jagran FILE

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन का इस्तेमाल रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन गया है। हालांकि, फोन का इस्तेमाल कॉलिंग से बढ़कर कई कामों के लिए होता है। स्मार्टफोन के हर यूजर को स्पैम और अनजान नंबर से कॉल आने की परेशानी झेलनी ही पड़ती है।

loksabha election banner

स्पैम और अनजान नंबर से कॉल करती है परेशान

कई बार यूजर किसी जरूरी मीटिंग का हिस्सा होता है, ऐसे में किसी अनजान नंबर से कॉल आना मीटिंग में खलल डाल देता हैं। वहीं यूजर का ध्यान एक बार भी फोन की स्क्रीन पर गया और कॉल पिक कर स्पैम कॉल का पता लगना समय की बर्बादी का कारण भी बनता है। ऐसे में हर यूजर को इस तरह की परेशानी से छुटकारा पाना जरूरी बन जाता है।

कई बार अनजान नंबर से आ रहे कॉल भी नजरअंदाज भी नहीं किए जा सकते हैं। ऐसा करने पर किसी जरूरी कॉल के मिस होने का भी डर रहता है। इसलिए एंड्रॉइड डिवाइस का इस्तेमाल करने वाले यूजर को ऐसे कॉलर से छुटकारा पाना के लिए ब्लॉक ऑप्शन काम आता है। आइए जानते हैं किसी अनजान नंबर या स्पैम कॉलर के नंबर को कैसे ब्लॉक कर सकते हैं

गूगल की यह ऐप आएगी आपके काम

टेक कंपनी गूगल अपने यूजर्स को Phone by Google ऐप की सुविधा देती है। इस ऐप का इस्तेमाल कर यूजर अपनी इस परेशानी को दूर कर सकता है।

  • इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले Phone by Google ऐप को ओपन करना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर ही स्क्रीन के टॉप राइट कॉर्नर पर तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा।
  • यहां मेन्यू से "Settings" पर टैप करना होगा।
  • सेटिंग्स पर “Blocked numbers” के ऑप्शन पर टैप करना होगा।
  • यहां “unknown” ऑप्शन का टोगल ऑन करते ही आपका परेशानी का समाधान हो जाता है।

यानी एंड्रॉइड फोन पर इस सेटिंग को ऑन कर लेने के बाद अनजान नंबर से की जाने वाली कॉल्स फोन के लिए ब्लॉक हो जाती है।

ट्रू कॉलर का ऑप्शन भी मौजूद

मालूम हो कि एंड्रॉइड डिवाइस पर यूजर को ट्रूकॉलर ऐप का भी ऑप्शन मिलता है। इस ऐप का इस्तेमाल भी बेहद आसान है। खास कर स्पैम और अनजान कॉलर द्वारा कॉल किए जाने पर यह ऐप स्मार्टफोन यूजर की बड़ी मदद साबित होता। यूजर अपने फोन की स्क्रीन पर कॉलर की जानकारी देख पाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.