Move to Jagran APP

100 प्रतिशत चार्ज के बाद भी जल्दी डाउन हो रही फोन की बैटरी? लंबे बैकअप के लिए ये टिप्स आएंगे आपके काम

Smartphone Battery Tips स्मार्टफोन की बैटरी से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो यह जल्दी डाउन होने से रोकी जा सकती है। कुछ टिप्स को फॉलो कर बैटरी को लंबा चलाया जा सकता है। (फोटो - जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Sun, 26 Mar 2023 01:24 PM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2023 01:24 PM (IST)
How to take care of Android phone s battery Settings that use less battery, Pic Courtesy- jagran file

नई दिल्ली, टेक डेस्क। किसी भी स्मार्टफोन में बैटरी की हेल्थ मायने रखती है। कई बार स्मार्टफोन की बैटरी ब्लास्ट होने की खबरें आती हैं। इसके लिए स्मार्टफोन यूजर्स द्वारा की जाने वाली कुछ मामूली गलतियां जिम्मेदार होती हैं।

100 प्रतिशत चार्ज के बाद भी फोन की बैटरी अगर पूरा दिन नहीं चल पाती तो कुछ बातों का ध्यान रख बैटरी को ज्यादा घंटों तक चलाया जा सकता है। आइए जानते हैं किन टिप्स की मदद से बैटरी को लॉन्ग लास्टिंग रहने में मदद मिल सकती है-

बैटरी की अच्छी हेल्थ के लिए इन सेंटिंग्स का रखें ध्यान

  • फोन की बैटरी लंबी चले इसके लिए जरूरी है कि स्क्रीन टर्न ऑफ की टाइमिंग कम से कम हो। जरूरत पड़ने पर ही फोन की सेटिंग में जाकर स्क्रीन टर्न ऑफ की टाइमिंग बढ़ाएं।
  • फोन की ब्राइटनेस आउटडोर के लिए ही ज्यादा रखें। इनडोर के लिए इसे लॉ रहने दें। ब्राइटनेस के लिए ऑटो मोड की मदद ले सकते हैं।

  • कीबोर्ड साउंड और वाइब्रेशन मोड को बंद रखें।
  • उन ऐप्स का इस्तेमाल कम से कम करें, जिनमें बैटरी की ज्यादा खपत होती है।
  • अडैप्टिव बैटरी सेटिंग को टर्न ऑफ ही रहने दें।
  • फोन में डे और नाइट मोड की सुविधा मिलती है। नाइट मोड में डे के मुताबिक कम बैटरी की खपत होती है। इसलिए नाइट मोड का इस्तेमाल करें।
  • कोशिश करें कि स्मार्टफोन में जिन अकाउंट का इस्तेमाल नहीं करते उन्हें डिलीट ही कर दें।

चार्जिंग से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान

बैटरी की अच्छी हेल्थ के लिए चार्जिंग से जुड़ी खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है। चार्जिंग के लिए डिवाइस के साथ आने वाले पावर अडैप्टर का ही इस्तेमाल करें। दूसरे स्मार्टफोन के चार्जर से फोन की बैटरी को नुकसान पहुंचता है।

फोन को ओवरहीट से बचाने की पूरी कोशिश करें। फोन का गर्म होना, बैटरी के गर्म होने की ओर इशारा करता है। इससे बैटरी की लाइफ पर असर पड़ता है। यही नहीं, गर्म होने पर फोन की बैटरी जल्दी डाउन होती है।

फोन को 0 और 100 प्रतिशत पर चार्ज करने से बचें। इसके साथ ही फोन की बैटरी को हर समय चार्ज करने से बचें। फोन को 20 प्रतिशत पर ही चार्ज करें। वहीं 80 प्रतिशत से ज्यादा बैटरी को चार्ज करने से बचें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.