नई दिल्ली, टेक डेस्क। Paytm UPI QR Code: अगर आप Paytm का इस्तेमाल UPI पेमेंट्स के लिए अक्सर करते हैं, तो मोबाईल पर आधारित इस पेमेंट सिस्टम के पास आपके लिए एक अच्छी खबर है। कंपनी ने हाल ही में यूजर्स को किसी भी QR कोड को स्कैन करनी की आजादी दी है। इसका मलतब यह है की आप सिर्फ Paytm ही नहीं बल्कि किसी भी ऐप का QR कोड इस ऐप से स्कैन कर के पयमटन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर किसी दूकान पर PhonePe से पेमेंट हो रही है और आपके पास वो ऐप नहीं है, फिर भी आप Paytm के जरिये उसका QR कोड स्कैन कर के पेमेंट कर पाएंगे। 

Paytm भारत में उन कुछ पहले पेमेंट प्लेटफॉर्म्स में से एक था, जिसने QR कोड स्कैन कर के पेमेंट्स फीचर को पेश किया था। यह फीचर सबसे पहले कंपनी के मोबाईल वॉलेट के ही इस्तेमाल किया जा सकता था। UPI फीचर के आने के बाद अब इस तरीक्से पेमेंट करना काफी आम हो गया है। इस तरीके को सुरक्षित भी माना जाता है, क्योंकि इससे पैसे सीधा बैंक में ट्रांसफर हो जाते हैं। अगर आपको नहीं पता , तो हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे की Paytm ऐप पर QR कोड स्कैन कर के आप किस तरह UPI पेमेंट कर सकते हैं?

स्टेप 1: Paytm ऐप ओपन करें और Pay विकल्प पर क्लिक करें। यह विकल्प आपको स्क्रीन के टॉप लेफ्ट पर ब्लू कलर में मिल जाएगा।

स्टेप 2: Pay विकल्प पर क्लिक करने के बाद स्मार्टफोन का बैक कैमरा ओपन हो जाएगा और ऐप का QR कॉड स्कैनर एक्टिवेट हो जाएगा। अब अपने फोन को QR कोड के पास ले जाएं और स्कैन कर लें। Paytm ऐप अपने-आप QR कोड को डिटेक्ट कर लेगी।

स्टेप 3: QR कोड के डिटेक्ट हो जाने पर Paytm ऐप आपको पेमेंट पेज पर लेकर चली जाएगी। ऐप आपसे ट्रांसफर करने के लिए राशि पूछेगी। अपने UPI लिंक्ड बैंक अकाउंट से पेमेंट करने के लिए अमाउंट एंटर करें और UPI के विकल्प का चयन कर लें।

स्टेप 4: इसके बाद आप UPI इंटरफेस पर चले जाएंगे। यहां आपको अपना UPI सिक्योरिटी पिन डालना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5: आपकी पेमेंट कन्फर्म हो जाएगी और जितना अमाउंट आपने भरा होगा, वो आपके लिंक्ड बन अकाउंट से घट जाएगा।

इसके कन्फर्मेशन का एसएमएस भी आपको आएगा। एक बात का ध्यान रखें की कभी भी अपना UPI पिन किसी से भी किसी भी हालात में शेयर ना करें।

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप