Move to Jagran APP

Olx, Quikr पर चल रहे इस बड़े फ्रॉड से बचकर रहें, खाली हो सकता है आपका अकाउंट

Olx Quikr पर आप में से कई लोग समान खरीदते और बेचते होंगे लेकिन क्या आपको पता है इन प्लेटफॉर्म्स पर एडवर्टाइज करते समय आप अपने पैसे से हाथ धो सकते हैं।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 22 Aug 2019 11:27 AM (IST)Updated: Thu, 22 Aug 2019 12:09 PM (IST)
Olx, Quikr पर चल रहे इस बड़े फ्रॉड से बचकर रहें, खाली हो सकता है आपका अकाउंट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Olx, Quikr पर आप में से कई लोग समान खरीदते और बेचते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है इन प्लेटफॉर्म्स पर एडवर्टाइज करते समय आप अपने पैसे से हाथ धो सकते हैं। इस तरह की चीटिंग इन प्लेटफॉर्म्स पर होती है और कई पढ़े-लिखे लोग भी जालसाझी में आ जाते हैं। आखिर ये स्कैम है क्या? UPI और ऐप पर आधारित पेमेंट सेवाओं की कम जानकारी के चलते कई लोग फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। इससे पहले की आप भी इसमें फंसे, जानते हैं की ये किस तरह का स्कैम है। अगर आप Olx और Quikr पर कुछ बेचने जा रहे हैं, तो इससे पहले पूरी जानकारी जरूर रखें।

loksabha election banner

Olx और Quikr पर आप जैसे ही कुछ बेचने के लिए किसी आइटम का एड पोस्ट करते हैं। आपको लगभग जल्द ही एक इच्छुक ग्राहक का कॉल आ जाएगा। कॉल के बाद आम बात है की आपने जो आइटम बेचने के लिए लगाया है, उसकी कीमत पर सौदेबाजी होगी। हर कोई आपकी दी हुई कीमत पर कुछ कम करने के लिए बोलेगा, लेकिन इस कॉल में ग्राहक आपसे पैसे को लेकर कुछ नहीं बोलेगा और आपने जितने में आइटम बेचने पर लगाया है, उतने में ही वो राजी हो जाएगा।

कुछ प्रोडक्ट्स के लिए, आपको थोड़े-थोड़े अंतराल पर कॉल आएगा, जिसमें आपकी दी हुई कीमत में वो प्रोडक्ट लेने को राजी होंगे। यह पहला स्टेप है, जहां आपको सतर्क रहना है। आप किसी भी आइटम का कोई भी प्राइस डालें, कोई भी आम आदमी उसे कम करवाने की कोशिश जरूर करेगा। अगर ऐसा नहीं होता, तो आप थोड़े सतर्क जरूर हो जाएं।

यह पूरा फ्रॉड UPI पर किया जा रहा है। कॉलर आपकी बताई हुई कीमत पर राजी होने के बाद आपको Google Pay, PhonePe या किसी अन्य UPI ऐप से पूरी पेमेंट करने की बात कहेगा। फ्रॉडस्टर आपको पासी भेजने के लिए UPI ऐप्स में “Request Money” का इस्तेमाल करेगा। इसमें वो आपको पैसे भेजें की बजाय आपसे पैसे मांगेगा। यह वही समय है जब लोग अपने पैसे से हाथ धो बैठते हैं। UPI एसएमएस को ठीक से पढ़ें बिना कई बार यूजर्स क्लिक कर देते हैं और इस प्रोसेस में आपके अकाउंट से पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं।

Olx, Quikr Scam: मर्चेंट पेमेंट्स को सुरक्षित करने के लिए Paytm और अन्य UPI ऐप्स आपको OTP सेंड करती हैं। इस मामले में, फ्रॉडस्टर मर्चेंट अकाउंट का इस्तेमाल कर OTP जनरेट कर लेगा ताकि आपके अकाउंट से डेबिट हो सके। किसी से कभी भी किसी भी हाल में कॉल पर OTP शेयर ना करें। इस बात का ध्यान रखें की OTP तभी आता है, जब आपको किसी को पैसे भेजने होते हैं ना की तब जब कोई आपको पैसे भेज रहा हो। Olx और Quikr पर सुरक्षित तरह से प्रोडक्ट्स बेचने का सबसे अच्छा तरीका है की आप खरीदार को मिलने बुलाए, क्योंकि प्रोडक्ट लेने के लिए तो उसे वैसे भी आना ही होगा। कहीं बाहर मिलें और वहीं प्रोडक्ट देकर कैश ले लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.