Move to Jagran APP

Old Cooler Tips: कूलर भी करेगा एसी की तरह काम, ये चीज फॉलो करते ही मिलने लगेगी शिमला जैसी ठंडक

अगर कूलर को लंबे समय तक चलाना चाहते हैं तो गर्मियों के सीजन में एक बार मोटर को चेक करवा लेना चाहिए। अगर उसमें कोई खराबी दिखे तो उसे तुरंत सही करवा लें। अच्छी कूलिंग प्राप्त करने के लिए जितना जरूरी उसमें पानी डालना है ठीक उतना ही जरूरी है कि पाइप और मोटर के बीच पानी का फ्लो सही रहे।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Fri, 10 May 2024 06:00 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2024 06:00 PM (IST)
पुराना कूलर देने लग जाएगा एसी जैसी कूलिंग

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों के सीजन में बिना कूलर के समय बिताना बहुत मुश्किल है। कई बार हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनकी वजह से कूलिंग कम हो जाती है। इसके बाद या तो उसे सही करवाने में हजारों रुपये खर्च करने पड़ते हैं या फिर नया खरीदना पड़ता है।

loksabha election banner

लेकिन, अगर कुछ चीजों का ध्यान रखा जाए तो आपका पुराना से पुराना कूलर भी एसी की तरह काम करने लग जाएगा और इसमें ज्यादा खर्च भी नहीं आएगा।

समय पर बदलें कूलर की घास

कूलर अगर ढंग से काम नहीं कर रहा है तो उसमें लगी हुई घास पर ध्यान देना चाहिए। घास के खराब होने या गल जाने की स्थिति में कूलर कम कूलिंग देना शुरू कर देता है। अगर आप घास को सालों साल इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे जरूर बदल देना चाहिए। ऐसा करने से कूलिंग काफी बेहतर हो जाएगी। भले ही इसमें आपका पैसा खर्च होगा। लेकिन, आपका कूलर पूरे सीजन कोई खराबी नहीं दिखाएगा।

मोटर की करें जांच

अगर कूलर को लंबे समय तक चलाना चाहते हैं तो गर्मियों के सीजन में एक बार मोटर को चेक करवा लेना चाहिए। अगर उसमें कोई खराबी दिखे तो उसे तुरंत सही करवा लेना चाहिए। गर्मियों के सीजन में कूलर को चलाने से पहले मोटर की जांच कर लेते हैं इससे आपका फालतू खर्च तो बच ही जाता है साथ में कूलर लंबे समय तक भी चलता है।

पानी के फ्लो का रखें ध्यान

अच्छी कूलिंग प्राप्त करने के लिए जितना जरूरी उसमें पानी डालना है ठीक उतना ही जरूरी है कि पाइप और वॉटर मोटर के बीच पानी का फ्लो सही रहे। अगर पानी का फ्लो सही नहीं रहता है तो इसके कारण कूलिंग कम हो जाती है। इसलिए आपको पानी के फ्लो को जरूर चेक करते रहना चाहिए।

ये भी पढ़ें- AC Gas Leak: इन गलतियों की वजह से होती है एसी की गैस लीक, नहीं करवाना चाहते नुकसान तो आज ही कर दें बंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.