नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Maps में पिछले कुछ वर्षों में कई बदलाव किए गए हैं। यह पहले से काफी बेहतर हो गया है। अगर आपको कहीं जाना है और आपको वहां का रास्ता नहीं पता है तो Google Maps से बेहतर तरीका और कोई नहीं है। खाने-पीने की जगह ढूंढने से लेकर ट्रैफिक जाम तक हर जगह की जानकारी यहां से ली जा सकती है। इसमें एक निफ्टी टूल दिया गया है जो भारी बारीश जैसे स्थितियों में कारगर साबित हो सकता है। जैसा की हम सभी जानते हैं मुंबई में पिछले 4 दिनों से भारी बारीश हो रही है जिसके चलते सड़कों पर जल जमाव और बाढ़ आई है। अगर आप किसी ऐसी जगह फंसे हैं तो आप इसे Google Maps पर रिपोर्ट कर सकते हैं। इस तरह से लोगों को इसकी जानकारी मिलेगी कि कहां पर ऐसी समस्या है और वो अपना रूट बदल पाएंगे।

Google Maps पर इस तरह करें रिपोर्ट:

सबसे पहले अपने एंड्रॉइड या iPhone के Google Maps पर जाएं। इसके बाद Mumbai Floods बटन पर टैप करें। यह विकल्प ऐप के सबसे ऊपर दिखाई देगा।

यहां आपको Share location और Navigation impact के नाम से दो विकल्प मिलेंगे। इसमें Navigation impact के अंतर्गत आपको Report Road Closure का विकल्प मिलेगा।

Google Maps से संबंधित कुछ बुक्स भी उपलब्ध कराई गई है। इनमें से एक का नाम Things You Didn’t Know You Could Do With Google Maps है। इसे खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

इसके बाद दूसरी विंडो पर Map view ओपन होगा। इसके बाद लोकेशन को जूम कर उस जगह को मार्क करें जहां कि आपको रिपोर्ट करनी है। इसके बाद टॉप राइट कॉर्नर में next पर क्लिक कर दें।

अब अगर आपको तारीख और समय पता है तो उसे एड कर दें। यहां आपको कुछ रीजन भी देना होगा। इसके बाद डायरेक्शन भी एड करनी होगी। सबसे आखिरी में बाढ़, जल जमाव, एक्सीडेंट आदि जैसी डिटेल्स भी एड करनी होगीं। इसके बाद टॉप राइट कॉर्नर में दिए गए Send बटन पर क्लिक कर दें।

अगर आप GPS Tracking डिवाइस खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो Amazon पर इसके लिए अच्छे विकल्प मौजूद हैं। इसे खरीदने के लिए क्लिक करें यहां। 

यह भी पढ़ें:

Galaxy M20 की कीमत में हुई भारी कटौती, ऑफर लिमिटेड समय के लिए उपलब्ध

Xiaomi Mi CC9 और Mi CC9e 32 MP सेल्फी कैमरा और 4030mAh बैटरी के साथ हुए लॉन्च, जानें कीमत

Whatsapp पर जल्द ही QR कोड के जरिये कर सकेंगे कॉन्टैक्ट्स एड

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस