Move to Jagran APP

ये हैं दुनिया के 10 सबसे घातक पासवर्ड, भूलकर भी न करें इनका उपयोग, नहीं तो खाली हो सकता है आपका अकाउंट

अगर आप साधारण पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं। दरअसल एक रिपोर्ट सामने आई है जिससे 10 ऐसे पासवर्ड की जानकारी मिली है जो बेहद खतरनाक है। इनका उपयोग सबसे ज्यादा किया जा रहा है। आइए देखते हैं पूरी लिस्ट।

By Ajay VermaEdited By: Published: Tue, 18 May 2021 03:05 PM (IST)Updated: Wed, 19 May 2021 06:57 AM (IST)
ये हैं दुनिया के 10 सबसे घातक पासवर्ड, भूलकर भी न करें इनका उपयोग, नहीं तो खाली हो सकता है आपका अकाउंट
पासवर्ड की प्रतिकात्मक फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज के समय में हम सभी बैंकिंग से लेकर सोशल मीडिया अकाउंट तक को सुरक्षित रखने के लिए पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। पासवर्ड बनाते समय हम उन शब्दों या अंकों को चुनाव करते हैं, जिन्हें हम आसानी से याद रखते हैं। सुरक्षा के लिहाज से साधारण पासवर्ड रखना खतरे से खाली नहीं है, क्योंकि इन पासवर्ड का उपयोग वर्तमान में इतना होने लगा है कि सभी को इनके बारे में पता है। इन पासवर्ड से जुड़ी एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें इन्हें खतरनाक बताया गया है। आइए जानते हैं...      

loksabha election banner

ब्रिटेन की नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर की रिपोर्ट में उन 10 पासवर्ड का जिक्र है, जिनका उपयोग पिछले 12 माह में सबसे ज्यादा किया गया है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि मजबूत पासवर्ड को याद रखना मुश्किल होता है। यही वजह है कि दुनियाभर के ज्यादातर लोग आसान पासवर्ड का इस्तेमाल अधिक करते हैं। सुरक्षा के लिहाज से यह ठीक नहीं है। लोगों को आसान पासवर्ड का उपयोग नहीं करना चाहिए।

ब्रिटेन के राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र के तकनीकी निदेशक डॉ इयान लेवी का कहना है कि ज्यादातर लोगों के लिए साइबर सुरक्षा बहुत मुश्किल काम है। एक पासवर्ड का कई बार उपयोग करना बहुत घातक साबित हो सकता है। ऐसा नहीं करना चाहिए।  

10 सबसे अधिक उपयोग होने वाले पासवर्ड 

  • 123456
  • 123456789
  • qwerty
  • password
  • 111111
  • 12345678
  • abc123
  • 1234567
  • passwordi
  • 12345

निजी डेटा ऐसे रखें सुरक्षित

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को एक्टिव करें। इससे अगर हैकर के पास आपके अकाउंट का पासवर्ड होगा भी तो भी वो आपके अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पाएगा। इससे किसी भी अकाउंट को ओपन करने के लिए दो बार ऑथेंटिकेशन की जरुरत होती है।

अपने स्मार्टफोन को हमेशा अपडेट करें। ऐसा करने से आपके फोन में मौजूद सिक्योरिटी पैच अपग्रेड हो जाते हैं, जिससे आपका फोन और भी सुरक्षित हो जाता है। साथ ही आपको नए अपडेट में कई सारे सिक्योरिटी फीचर मिलते हैं। इन फीचर के जरिए आप अपने मोबाइल को सुरक्षित रख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.