नई दिल्ली, टेक डेस्क। Microsoft Windows 7 के लिए कंपनी ने पिछले साल से ही सिक्युरिटी अपडेट बंद करने की घोषणा की थी। पिछले दशक की सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम में से एक Windows 7 के इस समय दुनियाभर में लाखों यूजर्स हैं। Windows 10 के लॉन्च होने के बाद कंपनी ने Windows 7 यूजर्स को नए ऑपरेटिंग सिस्टम में फ्री अपग्रेड करने का विकल्प दिया था, जिसकी अवधि कल यानि 14 जनवरी को खत्म हो रही है। ऐसे में जो यूजर्स इस पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम का अभी भी इस्तेमाल कर रहे हैं वो अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को Windows 10 में 14 जनवरी 2020 तक फ्री में अपग्रेड कर सकेंगे।

Microsoft ने पिछले साल ये भी घोषणा की थी कि Windows 7 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अब कोई भी सिक्युरिटी पैच और बग फिक्स का अपडेट नहीं मिलेगा। इसके अलावा कंपनी के कस्टमर केयर से भी कोई भी टेक्निकल सपोर्ट नहीं मिलेगा। अगर, आप भी Windows 7 यूजर हैं और अपने पर्सनल कम्प्यूटर को नए Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में अपग्रेड करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करके इस ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड कर सकेंगे।

पहला स्टेप

सबसे पहले Microsoft के आधिकारिक Window 10 डाउनलोड पेज पर जाएं।

दूसरा स्टेप

यहां आपको ‘Download Tool now’ का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें। इसके बाद आपको Windows 10 Media Creation Tool को डाउनलोड करना होगा।

तीसरा स्टेप

Media Creation Tool को रन करते ही आपको लाइसेंस ‘Accept’ करने का ऑप्शन मिलेगा, इसे ‘Accept’ करें।

चौथा स्टेप

‘Accept’ पर क्लिक करते ही आपको ‘upgrade this PC now’ का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें और ‘Next’ बटन पर टैप करें।

पांचवा स्टेप

इस स्टेप में आपको अपने फाइल्स और ऐप्स को रखने का ऑप्शन मिलेगा। डिस्प्ले पर दिख रहे ‘Keep Personal file and Apps’ पर क्लिक करें और ‘Continue’ पर टैप कर दें।

छठा स्टेप

जैसे ही आप Install ऑप्शन पर क्लिक करते हैं Windows 10 इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगा। हालांकि, ध्यान रहे कि इसके लिए आपको 30 मिनट से 1 घंटे का समय लगेगा।

सातंवा स्टेप

Windows 10 की इंस्टॉलेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद कम्प्यूटर या लैपटॉप को इंटरनेट से कनेक्ट करना होगा और Settings में जाना होगा। इसके बाद Windows Update पर टैप करना होगा। इसके बाद आपका कंप्यूटर या लैपटॉप डिजिटल लाइसेंस के साथ एक्टिवेट हो जाएगा।

सबसे जरूरी बात जो आपको ध्यान में रखनी है वो ये कि ये तरीका सिर्फ और सिर्फ जेनुइन Windows 7 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करेगा। अगर आप पाइरेटेड या क्रेक्ड वर्जन Windows 7 का इस्तेमाल करते हैं तो ये तरीका काम नहीं करेगा। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस