Move to Jagran APP

Laptop का टचपैड नहीं कर रहा काम, नेविगेशन में आ रही परेशानी? इन तरीकों से बनेगी बात

लैपटॉप का टचपैड यूजर के काम को आसान बनाता है। यूजर को नेविगेशन और आसान कंट्रोल के लिए लैपटॉप में टचपैड की सुविधा दी जाती है। कई बार लैपटॉप का टचपैड काम करना बंद कर देता है। ऐसे में कुछ तरीकों का इस्तेमाल कर इसे फिक्स किया जा सकता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Mon, 05 Jun 2023 08:00 PM (IST)Updated: Mon, 05 Jun 2023 08:00 PM (IST)
Laptop का टचपैड नहीं कर रहा काम, नेविगेशन में आ रही परेशानी? इन तरीकों से बनेगी बात
Laptop Touchpad Is Not Working Use These Tips

नई दिल्ली, टेक डेस्क। लैपटॉप का इस्तेमाल हर दूसरा यूजर अपने काम के लिए करता है। ऐसे में कई बार लैपटॉप को लेकर अलग-अलग परेशानियां आती है। लैपटॉप का टचपैड नेविगेशन और आसान कंट्रोल के लिए काम आता है।

loksabha election banner

टचपैड की मदद से माउस की जरूरत खत्म हो जाती है। लैपटॉप पर फिंगर की मदद से ही इनपुट दिया जा सकता है, लेकिन कई बार टचपैड भी हैंग होने लगता है या यह पूरी तरह काम करना बंद कर देता है। ऐसे में कुछ तरीकों का इस्तेमाल कर इसे फिक्स किया जा सकता है-

टचपैड को किन तरीकों से कर सकते हैं वापस ठीक?

फिजिकल डैमेज को करें चेक

अगर आपके लैपटॉप का टचपैड काम नहीं कर रहा है तो इसकी वजह टचपैड का फिजिकल डैमेज हो सकता है। इस स्थिति में टचपैड के सरफेस को एक सॉफ्ट कपड़े से साफ करें।

इसी के साथ टचपैड के दोनों लेफ्ट और राइट बटन को भी चेक करें। कई बार सिंपल क्लीनिंग की मदद से इस तरह की परेशानी को दूर किया जा सकता है।

टचपैड की सेटिंग को करें चेक

टचपैड काम नहीं कर रहा है और इसमें किसी तरह का फिजिकल डैमेज भी नहीं है तो टचपैड की सेटिंग चेक कर सकते हैं। लैपटॉप में कंट्रोल पैनल पर जाकर टचपैड की सेटिंग को लोकेट कर सकते हैं। यहां आप गेस्चर, स्क्रोलिंग बिहेवियर को चेक कर सकते हैं।

सिस्टम को रिस्टार्ट करें

अगर टचपैड अचानक ने अचानक काम करना बंद कर दिया है तो सिस्टम को रिस्टार्ट करना भी एक ऑप्शन काम आ सकता है।

लैपटॉप को रिस्टार्ट कर टेम्प्ररी सॉफ्टवेयर ग्लिच और इशू को ठीक किया जा सकता है। हालांकि, सिस्टम को रिस्टार्ट करने से पहले जिस काम को लैपटॉप पर कर रहे हैं,उसे सेव करना न भूलें।

आउटडेट सॉफ्टवेयर हो सकती है वजह

अगर लैपटॉप का टचपैड काम नहीं कर रहा तो इसकी एक वजह आउटडेट सॉफ्टवेयर भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में मैन्यूफैक्चरर की वेबसाइट पर विजिट कर टचपैडके लिए लेटेस्ट ड्राइवर को चेक कर सकते हैं।किसी अपडेट की स्थिति में इसे डाउनलोड और इन्स्टॉल कर इस परेशानी को दूर कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.