Move to Jagran APP

इन तरीकों से कीजिए वीडियो को MP4 में कन्वर्ट, जानें पूरा प्रोसेस

वीएलसी और क्लाउट कनवर्ट से MKV फॉर्मेट को MP4 में कनवर्ट कर सकते हैं यूजर्स

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Fri, 19 Jan 2018 05:43 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jan 2018 02:12 PM (IST)
इन तरीकों से कीजिए वीडियो को MP4 में कन्वर्ट, जानें पूरा प्रोसेस
इन तरीकों से कीजिए वीडियो को MP4 में कन्वर्ट, जानें पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। अक्सर ऐसा होता है कि यूजर जब अपने डिवाइस पर किसी वीडियो को चलाने की कोशिश करते हैं तो वीडियो नहीं चलता है, लेकिन ऐसा होता क्यों है? क्या वीडियों या मीडिया प्लेयर में किसी खराबी के वजह से वीडियो प्ले नहीं होता है? तो इसका जवाब है नहीं। अगर आपके डिवाइस पर कोई वीडियो नहीं चलता है तो इसका मतलब है कि आपका मीडिया प्लेयर उस वीडियो के फॉर्मेट को स्पोर्ट नहीं कर रहा। ऐसे में वीडियो को अपने डिवाइस पर चलाने का सबसे अच्छा तरीका है उसके फॉर्मेट को बदल दिया जाए। MP4 एक ऐसा फॉर्मेट है जो सभी मीडिया प्लेयर पर प्ले हो जाता है। वहीं MKV एक ऐसा फॉर्मेट है जो आपको कई वीडियो में मिलेगा लेकिन इस फॉर्मेट को कई मीडिया प्लेयर रीड नहीं करते। हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप MKV फॉर्मेट को आसानी से MP4 में बदल सकते हैं।

loksabha election banner

VLC प्लेयर इस तरह करें कनवर्ट
वीएलसी प्लेयर सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए मीडिया प्लेयर्स में से एक है। वीएलसी में कनवर्ट करने के लिए सबसे पहलेVideoLAN के होमपेज में जाएं। इसके बाद ऊपर दिए Media ऑप्शन पर क्लिक करें। Media ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद कई सारे विकल्प दिखाई देंगे। इन्ही ऑप्शन्स में से आपको Convert/Save ऑप्शन दिखाई देगा, उसपर क्लिक करें।

इसके बाद एक पॉप अप आएगा। यहां आपको Add ऑप्शन दिखाई देगा, वहां जाकर क्लिक करें। उसके बाद आप अपने डिवाइस के किसी भी फोल्डर से फाइल को इंपोर्ट कर सकते हैं। उसके बाद अपनी पसंद का फॉर्मेट चुनें। MP4 फॉर्मेट के लिए H.264+Mp3(MP4) ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आप उस ऑप्शन को चुन सकते हैं जहां फाइल को ट्रांसफर करना है और फिर Start बटन पर क्लिक कर दें। आपके वीडियो का फॉर्मेट MP4 में बदल जाएगा।

Cloud Convert के जरिए बदलें वीडियो का फॉर्मेट
अगर आप वीडियो के फॉर्मेट को बदलने के लिए किसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप वेब सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्लाउट कनवर्ट के जरिए आप MP4 फॉर्मेट में अपने वीडियो को बदल सकते हैं।

क्लाउट कनवर्ट के होमपेज पर जाएं। अपनी फाइल को अपलोड करें। आप Select File पर क्लिक करके या फाइल को ड्रेग करके वीडियों को अपलोड कर सकते हैं। वीडियो के फॉर्मेट लिस्ट पर जाएं और MP4 फॉर्मेट चुनें। आप क्वालिटी को भी यहां सेट कर सकते हैं। इसके बाद लाल रंग के Start Conversion बटन को क्लिक करें। वीडियो का कनवर्जन शुरू हो जाएगा। वीडियो जब कनवर्ट हो जाएगा तब एक ग्रीन रंग का Download बटन दिखाई देगा, इसपर क्लिक करके अपने सिस्टम में डाउनलोड कर लें।

यह भी पढ़ें:
कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो 2018 की ये रहीं 4 बड़ी घोषणाएं
i7 प्रोसेसर के साथ लॉन्च हुआ दुनिया का सबसे पतला लैपटॉप Acer swift 7
CES 2018 में लॉन्च हुए खास गैजेट्स, आपकी नींद और स्किन का रखेंगे ख्याल
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.