मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली (जेएनएन)। ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन्स बेचे जा रहे हैं। इन्हें फोन की ओरिजनल कीमत से कम में बेचा जाता है। कई बार ग्राहक कम कीमत के चलते इन फोन्स को खरीद लेते हैं जिसके बाद उन्हें पछताना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन खरीदने का सोच रहे हैं तो नीचे दिए गए टिप्स आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। रिफर्बिश्ड फोन खरीदने से पहले इन बातों पर ध्यान देना बेहद जरुरी है।

फिजिकल टेस्ट:

जब भी आप रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन खरीदें तो उसको पूरी तरह से चेक करें कि फोन में कहीं स्क्रैच तो नहीं है। या फिर फोन कहीं से टूटा हुआ तो नहीं है।

वारंटी और रिटर्न पॉलिसी:

रिफर्बिश्ड फोन लेते समय वारंटी और फोन को रिटर्न करने की पॉलिसी को ध्यान से पढ़ें। इससे अगर फोन में आपको किसी तरह की कोई दिक्कत का सामना करना पड़ता है तो आप उसे वापस कर पाएं या फिर ठीक करा पाएं। ध्यान रहे बिना वारंटी का रिफर्बिश्ड फोन न खरीदें।

एक्सेसरीज और बैटरी:

रिफर्बिश्ड फोन खरीदते समय फोन के सभी पोर्ट्स, बैटरी और एक्सेसरीज को ठीक से चेक करें। यह देखें की ये ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं।

IMEI नंबर:

फोन का IMEI नंबर जरुर चेक करें। यह फोन की बैटरी के अंदर की तरफ लिखा होता है। इसके साथ ही फोन से *#06# डायल करने पर भी आप IMEI नंबर जान सकते हैं।

फोन की लॉन्चिंग तारीख:

अगर आप रिफर्बिश्ड फोन खरीदने जा रहे हैं तो पहले उसकी लॉन्चिंग तारीख देखें। अगर फोन 6 महीने या उसके बाद लॉन्च किया गया हो तो उसे खरीद लें। उससे पुराना फोन ना खरीदें।

सॉफ्टवेयर:

रिफर्बिश्ड फोन का सॉफ्टवेयर जरुर चेक करें। फोन में कोई भी थर्ड पार्टी एप प्री-इंस्टॉल्ड नहीं होनी चाहिए।

क्या होते हैं रीफर्बिश्ड स्मार्टफोन?

ये वो स्मार्टफोन होते हैं जो किसी मैन्यूफैकचरिंग फॉल्ट के चलते कंपनी को 14 दिन के अंदर वापस भेज दिए जाते हैं। सभी रीफर्बिश्ड यूनिट को पहले टेस्ट किया जाता है और अगर उनमें किसी भी तरह की कोई कमी होती है तो उन्हें ठीक कर वापस बेचा जाता है। 

यह भी पढ़ें:

जियोफोन में हुआ ब्लास्ट, सैमसंग गैलेक्सी जे7 में लगी आग, जानें पूरा माजरा

स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल बना सकता है आपको बीमार

वोडाफोन और आइडिया दे रहे अनलिमिटेड डाटा, कॉलिंग समेत 101 फीसद कैशबैक, जानें ऑफर्स

 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप