Move to Jagran APP

आईफोन की बैटरी में आती हैं हमेशा ये 3 दिक्कतें, जानें कैसे करें ठीक

आईफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को ज्यादा तर एक ही दिक्कत का सामना करना पड़ता वो है इसकी बैटरी का जल्दी डिस्चार्ज, एक दम से बंद और चार्जिंग के दौरान तेज गर्म होना

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 28 Jun 2017 03:53 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jun 2017 05:02 PM (IST)
आईफोन की बैटरी में आती हैं हमेशा ये 3 दिक्कतें, जानें कैसे करें ठीक
आईफोन की बैटरी में आती हैं हमेशा ये 3 दिक्कतें, जानें कैसे करें ठीक

नई दिल्ली (जेएनएन)। आईफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को ज्यादा तर एक ही दिक्कत का सामना करना पड़ता वो है इसकी बैटरी का जल्दी डिस्चार्ज, एक दम से बंद और चार्जिंग के दौरान तेज गर्म होना। जैसे-जैसे आईफोन की लाइफ बढ़ती जाती है वैसे-वैसे आईफोन की बैटरी से लेकर समस्याएं बढ़ती जाती हैं। आज हम आपको अपनी खबर में बताने जा रहे हैं ऐसी तीन दिक्कतें जिनकी वजह से आईफोन यूजर्स को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी के साथ हम इस खबर में यह भी बताएंगे कि कैसे इन दिक्कतों से निजात पाया जाए।

loksabha election banner

1. बैटरी होती है जल्दी खत्म

आईफोन की बैटरी जल्दी खत्म होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन इस बात की एक बार जांच की जाने चाहिए क्यों आपके फोन की बैटरी सामान्य के मुकाबले जल्दी डाउन हो रही है। पहले आपको आईफोन की सेटिंग में जाकर बैटरी पर जाना होगा। इसमें आप बैटरी की यूसेज देख सकते हैं कि किस वजह से पिछले 24 घंटों या 7 दिनों में आपके फोन की बैटरी की किस चीज में ज्यादा खपत हुई है। अगर आप बैटरी हंग्री एप के बिना रह सकते हैं तो इसे तुरंत डिलीट करें। लेकिन डिलीट करने से पहले बैकग्राउंड एक्टिविटी और मौजूदा बैकग्राउंड लोकेशन की जांच कर लें क्योंकि यह एप बैकग्राउंड में लगातार चल रही लोकेशन और एप्स की वजह से जल्दी डाउन होने लगती है।

कैसे करें ठीक?

अगर एप है और आप चाहते हैं कि आपके आईफोन की बैटरी जल्दी डाउन न हो तो इसके लिये आपको Settings > General > Background App Refresh में जाना होगा। यहां आप अपने हिसाब से जिन एप्स को बैकग्राउंड में नहीं इस्तेमाल करना चाहते उन्हें बंद कर दें। इसके बाद आप Settings > Privacy > Location Services में जाकर लोकेशन जिस एप की बैकग्राउंड में लोकेशन की जरूरत नहीं है उसे बंद कर दें। इसके बाद आपको फोन की बेहतर बैटरी लाइफ का अनुभव मिलेगा।

2. अचानक बंद हो जाता

कई बार आईफोन इस्तेमाल करने वालों को ऐसी दिक्कतें भी आती हैं कि उनका आईफोन बैटरी जीरो पर्सेंट होने से पहले ही एक दम से बंद हो जाता है। फिर लोग सोचने लगते हैं कि फोन की बैटरी खराब होती जा रही है और दोबारा से 100% तक चार्ज करते हैं। लेकिन यूजर्स समझ नहीं पाता कि उसके फोन में दिक्कत क्या आ रही है। ऐसे में हम आपको दो आसान स्टेप्स बता दें जिससे आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

कैसे करें ठीक?

- सॉफ्टवेयर अपडेट:- आईफोन का सॉफ्टवेयर आये दिन अपडेट होता रहता है इसलिये पुराने वर्जन iOS को नये वर्जन में अपडेट कर लें। इसके लिए Settings > General > Software Update में जाकर अपना नया iOS वर्जन अपडेट कर सकते हैं।

- बैकअप या फैक्ट्री रीसेट कर डाटा रीस्टोर करें:- अगर लेटेस्ट वर्जन iOS का इस्तेमाल कर रहे हैं और आप चाहते हैं कि आपका फोन एक बार फिर से रीसेट हो जाए जिससे बेहतर परफॉर्मेंस मिले। आईफोन के हाल ही में आईट्यून्स और आईक्लाउड के बैकअप को रिस्टोर कर लें। अगर इस ट्रिक का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे तो फैक्ट्री रीसेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए Settings > General > Reset > Erase All Content and Settings पर जाकर रीसेट कर सकते हैं। ऐसा यूजर्स तो तभी करना पड़ेगा जब वह उन एप्स को फिर से डाउलोड करने में सक्षम हो, क्योंकि रीसेट के बाद सभी एप्स अनइंस्टॉल हो जाएंगी।

3. चार्जिंग के दौरान फोन ज्यादा हीट होना

आईफोन यूजर्स को सबसे ज्यादा शिकायतें उनके फोन को चार्जिंग के दौरान ज्यादा हीट होने की आ रही है। यूजर्स को ये शिकायतें तब ज्यादा आती हैं जब वह अधिक व्यस्त होने के कारण जगह-जगह अपना फोन किसी और चार्जर से चार्ज करता है। ऐसे में यूजर्स समझ नहीं पाता कि उसके फोन में यह दिक्कत आ कहा से रही है।

इस तरह से करें दिक्कत दूर:

आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल हमेशा कहती है कि उसके फोन में हमेशा ऑरिजनल एप्पल एक्सेसरीज का इस्तेमाल किया जाए। हालांकि यूजर्स अपने आईफोन के लिये एप्प्ल के ऑरिजनल एक्सेसरीज को जगह-जगह नहीं ले जा सकते और बाजार से चीप चार्जिंग वायर खरीद लेते हैं। चीप चार्जिंग वायर की वजह से आईफोन में ऑरिजनल चार्जर के मुकाबले ज्यादा डिग्री की मात्रा में चार्जिंग सप्लाई होती है और फोन के गर्म होने की समस्याएं सामने आने लगती हैं। ऐसे में आईफोन यूजर्स को हमेशा एप्पल के ऑरिजनल एक्सेसरीज का इस्तेमाल करना चाहिए। 

यह भी पढ़ें:

इन आसान तरीकों से आप का नंबर हो जाएगा प्राइवेट

फोन गुम हो जाने पर अपनाएं यह ट्रिक्स, घर बैठे भी कर सकेंगे कंट्रोल

खराब मैमोरी कार्ड को मात्र 2 मिनट में इन ट्रिक्स से फ्री में करें ठीक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.