Move to Jagran APP

इस तरह मिलेगा कंफर्म रेल टिकट, फॉलो करें ये 5 टिप्स

कई बार ऐसा भी होता है कि पहले से टिकट कराने के बावजूद भी हमें कंफर्म टिकट नहीं मिल पाती है। हम आपकी इस परेशानी को समझते हैं। इसी के चलते हम आपके लिए इसका समाधान लेकर आए हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 23 Oct 2019 03:49 PM (IST)Updated: Wed, 23 Oct 2019 03:49 PM (IST)
इस तरह मिलेगा कंफर्म रेल टिकट, फॉलो करें ये 5 टिप्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दिवाली का समय बेहद नजदीक हैं। इस दौरान हम सभी अपने-अपने घर जाने की प्लानिंग कर रहे होते हैं। कई लोग ऐसे हैं जो अब घर जल्दी पहुंचने के लिए फ्लाइट का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, आज भी कई लोग ऐसे हैं जो ट्रेन से सफर करना पसंद करते हैं। हालांकि, अगर आप ट्रेन से किसी त्यौहार के दौरान घर जाना चाहते हैं तो आपको एडवांस में टिकट बुक करना पड़ता है जिससे आपको आसानी से रिजर्वेशन मिल जाए। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि पहले से टिकट कराने के बावजूद भी हमें कंफर्म टिकट नहीं मिल पाती है। हम आपकी इस परेशानी को समझते हैं। इसी के चलते हम आपके लिए इसका समाधान लेकर आए हैं।

loksabha election banner

इन 5 तरीकों से मिलेगा कंफर्म रेल टिकट:

1. काउंटर पर जाकर टिकट बुक करना पुराना हो चुका है। अब लोग लंबी लाइन से बचने और समय बचाने के लिए ऑनलाइन टिकट करने को प्राथमिकता देते हैं। आप IRCTC की वेबसाइट या ऐप पर जाकर आसानी से टिकट कर सकते हैं। साथ ही उन्हें कैंसल भी कर सकते हैं। यहां से टिकट बुक करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपने टिकट की बुकिंग स्थिति पर नजर बनाए रख सकते हैं।

2. आप अपना टिकट एडवांस में बुक करेंगे तो बेहतर होगा। अगर आप सफर की तारीख से 2 या 3 महीने पहले टिकट बुक करते हैं तो आपको टिकट कंफर्म मिल सकता है। वहीं, अगर आपको टिकट वेटिंग लिस्ट का भी मिलता है तो उसके कंफर्म होने की संभावना भी बढ़ जाती है। आपको बता दें कि आप किसी भी ट्रेन की बुकिंग यात्रा की तारिख से 120 दिन पहले हो सकती है। वहीं, अगर आप यात्रा के अंतिम दिनों टिकट बुक करते हैं तो तत्काल सबसे अच्छा विकल्प है।

3. जब भी आप टिकट बुक करें तो आप उन्हें सोमवार से लेकर गुरूवार के बीच ही करें। ऐसा इसलिए क्योंकि शुक्रवार, शनिवार और रविवार को टिकट कंफर्म मिलने की संभावना बेहद कम होती है। क्योंकि लोग ज्यादातर सप्ताह के आखिरी के दिनों में ही यात्रा करने को ही प्राथमिकता देते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि आम दिनों में यात्रा करने में न केवल कम भीड़ मिलती है, बल्कि यह सुविधाजनक भी है।

4. जब भी आप टिकट बुक करें तो PNR की स्थिति चेक करते हैं। खासतौर से तब जब आप किसी बड़े ग्रुप के साथ यात्रा कर रहे हों। आपको पहले से पता होना चाहिए कि आपका टिकट कंफर्म है या नहीं। अगर टिकट वेटिंग लिस्ट पर है तो आप समय-समय पर टिकट का PNR चेक कर लें। सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने घर बैठे अपने टिकटों की बुकिंग स्थिति देख सकते हैं। अगर ट्रेन कैंसिल होती है या फिर वेटिंगलिस्ट कंफर्म नहीं होती है तो आपको पहले ही पता लग जाएगा और आप तत्काल में दूसरा टिकट बनवा सकते हैं।

5. कुछ ऐसी डेस्टिनेशन भी होती हैं जहां तक जाने वाली ट्रेन मौसम से जुड़ी हुई होती हैं। ऐसे में अगर आप किसी खास या लोकप्रिय जगह जाते हैं तो आपको वैकल्पिक मार्ग चुनने की आवश्यकता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप दिल्ली से लुधियाना जा रहे हैं तो आप सीधे जाने के बजाय अलग मार्ग चुन सकते हैं। दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए ट्रेन लें और फिर भटिंडा के लिए एक और ट्रेन लें। यह अधिक समय जरूर लेगा लेकिन आपको सीट कंफर्म मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.