Move to Jagran APP

अगर भीग जाये स्मार्टफोन तो गलती से भी ना करें ये काम, वरना हो जाएगा सेल्फ गोल

अगर आपका स्मार्टफोन कभी पानी में गिर जाये तो गलती से भी ना उठाए ये कदम। जल्दबाजी और अज्ञानता के कारण ये कदम उठाने पर आप अपने फोन के साथ अपनी ज़िंदगी के लिए भी खतरा पैदा कर लेंगे। जानिए इसके बारे में।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Sat, 17 Dec 2022 09:00 AM (IST)Updated: Sat, 17 Dec 2022 10:48 AM (IST)
अगर भीग जाये स्मार्टफोन तो गलती से भी ना करें ये काम, वरना हो जाएगा सेल्फ गोल
apple iphone photo credit - apple India

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन सभी को प्यारा होता है। लेकिन अगर ये पानी में गिरकर भीग जाये तो ये पूरी तरह खराब हो जाता है। सिर्फ वॉटर प्रूफ फोन ही पानी में गिरने के बाद भी ठीक रह जाते हैं लेकिन उसकी भी एक सीमा होती है।

loksabha election banner

जब भी फोन पानी में गिर जाता है तो लोग परेशान होकर जल्दबाजी में ऐसे कदम भी उठा लेते हैं जिससे उनका फोन ठीक होने की जगह और खराब हो जाता है। इसलिए हम आपको आज उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको अपने फोन भीगने पर गलती से भी नहीं करना है।

फोन भीगने पर गलती से भी ना करें ये काम 

  • स्मार्टफोन के पानी में गिरने पर झूठ न बोलें- स्मार्टफोन अगर पानी में पूरी तरह डूब जाता है तो वो वारंटी से बाहर हो जाता है। इस कारण लोग अक्सर सर्विस सेंटर में फोन के गिरने की बात छुपाते हैं और झूठ बोल देते हैं कि उनका फोन पानी में गिरा ही नहीं है। हालांकि इसका कोई फायदा नहीं होता है क्योंकि सर्विस सेंटर वालों को सब पता चल जाता है। लेकिन अगर आपका फोन पूरी तरह नहीं डूबा है तो कंपनी आपको इसकी वारंटी भी दे देती है।

  • फ़ोन पर हेयर ड्रायर का प्रयोग ना करें- कई लोग अपने फोन को भीगने पर हेयर ड्रायर से सुखाने लगते हैं। लेकिन हेयर ड्रायर से निकलने वाली हवा काफी गर्म होती है, जो फोन के नाजुक इलेक्ट्रॉनिक पार्ट को आसानी से नुकसान पहुंचा देता है।
  • फोन गिरने के बाद इसे चार्ज ना करें- जब आपका फोन पानी में गिरने के कारण बंद हो गया है और ऑन नहीं हो रहा, तब आप चार्जर का प्रयोग ना करें। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके फोन के पार्ट सब भीगे हुए होते हैं और ऐसे में चार्जिंग से शॉर्ट सर्किट भी होने कि काफी उम्मीद होती है।
  • गीले फोन को ऑन ना रखें- अगर आपका स्मार्टफोन पानी में गिरने के बाद भी चल रहा है तो सबसे पहले इसे स्विच ऑफ कर दीजिये। क्योंकि फोन जब चलता है तो उसके सभी पार्ट भी काम करते हैं, लेकिन वो उस समय गीला होगा जिस कारण उसे उपयोग करना खतरा हो सकता है।  

यह भी पढ़ें- हवाई जहाज में भी अब मिलेगा 5G का मजा, चला सकेंगे वाट्सऐप और यूट्यूब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.