नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Huawei Y9 को हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन को मिड रेंज के यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया है। इस फोन का सीधा मुकाबला पिछले साल लॉन्च हुए स्मार्टफोन्स Nokia 6.1 Plus और Redmi Note 6 Pro से है। पिछले साल लॉन्च हुए इन दोनों ही स्मार्टफोन्स को भारत में यूजर्स काफी पसंद कर रहे हैं। क्या Huawei Y9 इन दोनों स्मार्टफोन्स के लिए भारतीय बाजार में चुनौती पेश करेगा? आइए जानते हैं

Huawei Y9 Vs Nokia 6.1 Plus Vs Redmi Note 6 Pro

डिस्प्ले

Huawei Y9 का डिस्प्ले इन दोनों ही स्मार्टफोन्स से बड़ा है। Huawei Y9 में 6.50 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले में नॉच फीचर दिया गया है ताकि यूजर्स को बेहतर वीडियो एक्सपीरियंस मिल सके।

Nokia 6.1 Plus को भारत में पिछले साल जुलाई में लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन में 5.80 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। यह स्मार्टफोन नॉच डिस्प्ले फीचर के साथ आता है।

Redmi Note 6 Pro के डिस्प्ले फीचर्स की बात करें तो इसमें 6.26 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। इस स्मार्टफोन में भी नॉच डिस्प्ले फीचर्स दिया गया है।

परफॉर्मेंस

Huawei Y9 की परफॉर्मेंस की बात करें तो यह फोन ऑक्टाकोर Kirin 710 SoC चिपसेट प्रोसेसर के साथ आता है। फोन में 4GB रैम और 64GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोन के इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256GB तक बढ़ाई जा सकती है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 4,000mAh की बैटरी दी गई है। फोन EMUI 8.2 पर आधारित Android 8.1 Oreo ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

Nokia 6.1 Plus को पावर देने के लिए इसमें ऑक्टाकोर Snapdragon 636 SoC चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। फोन 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। फोन के इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 400GB तक बढ़ाई जा सकती है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 3060mAh की बैटरी दी गई है। फोन Android 8.1 Oreo ऑपरेटिंग सिस्टम पर लॉन्च हुआ था। इसके लिए Android 9 Pie का अपडेट रोल आउट किया जा चुका है।

Redmi Note 6 Pro को पावर देने के लिए इसमें ऑक्टाकोर Snapdragon 636 SoC चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। फोन का बेस वेरिएंट 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 4,000mAh की बैटरी दी गई है। फोन MIUI 10 पर आधारित Android 8.1 Oreo ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

कैमरा

Huawei Y9 ड्यूल रियर कैमरा और ड्यूल सेल्फी कैमरा सेटअप के साथ आता है। फोन में क्वॉड कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन के ड्यूल रियर कैमरे की बात करें तो इसका प्राइमरी रियर कैमरा 13 मेगापिक्सल f/1.8 अपर्चर के साथ दिया गया है। सेकेंडरी रियर कैमरा f/2.4 अपर्चर के साथ 2 मेगापिक्सल का दिया गया है। फोन के सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेल्फी कैमरा 2 मेगापिक्सल के सेकेंडरी सेंसर के साथ दिया गया है।

Nokia 6.1 Plus में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। लेकिन फोन में सिंगल सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन के रियर कैमरा में 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी रियर कैमरा दिया गया है। सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

Redmi Note 6 Pro में भी क्वॉड कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें ड्यूल रियर कैमरा के साथ ही ड्यूल सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन के बैक में 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी और 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी रियर कैमरा दिया गया है। सेल्फी के लिए इसमें 20 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेल्फी कैमरा और 2 मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेल्फी कैमरा दिया गया है।

कनेक्टिविटी

तीनों ही स्मार्टफोन्स 4G VoLTE, Wi-Fi, Bluetooth v5.0, GPS, Micro-USB पोर्ट और 3.5mm ऑडियो जैक को सपोर्ट करते हैं।

कीमत

Huawei Y9 को भारत में 15,990 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है। Nokia 6.1 Plus की भारत में कीमत 15,999 रुपये है। वहीं, Redmi Note 6 Pro के बेस वेरिएंट की कीमत 13,999 रुपये है।

यह भी पढ़ें:

IRCTC के इन 7 नए फीचर्स के बारे में आपको पता होना चाहिए

Xiaomi Mi Soundbar का है इन स्मार्ट स्पीकर्स से मुकाबला

Keyboard शॉर्टकट से लेकर Incognito टैब तक, Google Chrome की ये 8 सेटिंग्स है उपयोगी

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस