Move to Jagran APP

Apple Airpods का ये फीचर आपको देगा बेहतर लिसनिंग एक्सपीरियंस, इन स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से शुरू करें सुविधा

Apple अपने प्रोडक्ट पर कई नए अपडेट और फीचर लाता रहता है। आज हम एयरपौड्स के Spatial Audio फीचर की बात कर रहे हैं। यह फीचर्स आपको बेहतरीन लिसनिंग अनुभव देता है। तो आइये जानते हैं कि इसे कैसे सेट किया जा सकता है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Mon, 16 Jan 2023 06:00 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jan 2023 06:00 PM (IST)
Apple Airpods का ये फीचर आपको देगा बेहतर लिसनिंग एक्सपीरियंस, इन स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से शुरू करें सुविधा
Process to set up and start Spatial audio features in Apple Airpods

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में ऐपल का बहुत बड़ा यूजर बेस है और इसके हजारों यूजर्स हैं। कंपनी भारत में अपने कई प्रोडक्ट्स को पेश करती है, जिसमें आईफोन, आईपैड और एयरपौड्स जैसे की डिवाइस शामिल किए गए है। आज हम AirPods की सबसे खास विशेषताओं में से एक Spatial Audio फीचर भी है।इससे आपका लिसनिंग एक्सपीरियंस काफी बेहतर होता है, यानी कि आप जो भी ऑडियो और वीडियो कंटेंट सुन रहे है, पूरी तरह उसका आनंद ले सकते हैं।

loksabha election banner

बता दें कि एक बार इस फीचर का उपयोग करने के बाद यूजर आसानी से नए तरीके से मूवी, म्यूजिक, पॉडकास्ट आदि को सुन सकते हैं।आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस फीचर को शुरू और इस्तेमाल कर सकते हैं।

पर्सनलाइज्ड Spatial Audio कैसे करता है काम?

पर्सनलाइज्ड Spatial Audio आपके सिर की स्थिति से मिलान करने के लिए ऑडियो को एडजस्ट करने के लिए ईयरबड्स के बिल्ट-इन एक्सेलेरोमीटर और जाइरोस्कोप का उपयोग करता है, जो एक इमर्सिव और डायनेमिक साउंड अनुभव देता है।

यह भी पढ़ें - Flipkart Sale 2023: नहीं देखा होगा ऐसा ऑफर! Apple iPhone के इन मॉडल्स पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट

इन डिवाइस के साथ मिलती है सुविधा

बता दें कि यह सुविधा iOS 14.6 या बाद के वर्जन, iPadOS 14.6 या बाद के वर्जन, macOS मोंटेरी या बाद के वर्जन पर चलाने वाले iPhones और iPads के साथ संगत है। इसके अलावा यह AirPods Pro (3rd-gen), AirPods Pro, AirPods Pro (2nd-gen) और AirPods Max के साथ भी काम करता है। आइये जानते हैं आप इसे कैसे शुरू कर सकते हैं।

कैसे शुरू करें Spatial Audio फीचर

सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके AirPods आपके iPhone या iPad से जुड़े हुए हैं। इसकी जांच के लिए आप अपने डिवाइस पर कंट्रोल सेंटर खोलकर और ‘कनेक्टेड डिवाइसेस’ सेक्शन के तहत अपने AirPods Pro या AirPods Max को ढूंढ सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने iPhone या iPad पर सेटिंग ऐप खोलें।
  • इसके बाद ‘AirPods’ पर टैप करें और कनेक्टेड डिवाइस की लिस्ट में से अपने AirPods का चयन करें।
  • अब ‘Spatial Audio’ पर टैप करें और स्विच को ‘ऑन’ स्थिति पर टॉगल करें।
  • इसके बाद अपने AirPods को लगाएं और एक वीडियो/ट्रैक चलाएं जो Spatial Audio का समर्थन करता है। आप Apple TV ऐप में भी Spatial Audio खोज कर या Apple Music ऐप में ‘More’ टैब पर जाकर समर्थित कंटेंट की सूची पा सकते हैं।

  • इसके बाद अपने डिवाइस को अपने सामने रखें और अपना सिर इधर-उधर घुमाएं। आपको अपनी स्थिति से मेल खाने के लिए ऑडियो एडजस्टमेंट सुनाई देगा और इमर्सिव और डायनेमिक लिसनिंग अनुभव मिलेगा।
  • एक बार जब आप साउंड एडजस्टमेंट से खुश हो जाएं, तो सेटिंग्स को सेव करने के लिए Done पर टैप करें।

यह भी पढ़ें - धरती पर क्यों बार-बार आता रहता है अंतरिक्ष से ये खतरा, कितनी प्रभावित होती है हमारी दुनिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.