नई दिल्ली, टेक डेस्क। मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स एडं मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे ने मिलकर श्रमिक स्पेशन ट्रेन चलाई है, जिससे बड़े शहरों और महानगरों में फंसे प्रवासी मजदूर सुरक्षित अपने घर और गांव लौट सके। सरकार ने इन प्रवासी मजदूरों की सुविधा के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन की लाइव ट्रैंकिंग भी कर रही है, जिससे लॉकडाउन में ट्रैवल करने वाले यात्रियों को ज्यादा भटकना न पड़े और आसानी से उन्हें ट्रेन की सटीक लोकेशन मिल सके।

ऐसे हासिल करें ट्रेन की LIVE लोकेशन

अगर आप श्रमिक स्पेशन ट्रेन की लोकेशन जानने के लिए वेबसाइट सर्च करते हैं, तो आपको इंटरनेट पर कई सारी वेबसाइट्स मिलेंगी। ऐसे में यात्रियों की आसानी के लिए हम कुछ चुनिंदा वेबसाइट की लिंक आपसे साझा कर रहे हैं-

यात्री IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train- से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के रनिंग स्टटेस की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट  https://enquiry.indianrail.gov.in/ntes/index.html पर भी ट्रेन के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है। लेकिन अगर आप श्रमिक ट्रेन के बारे में सीधे जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप NTES की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इन वेबसाइट पर PNR नंबर डालकर यूजर्स ट्रेन के रनिंग स्टेट्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस रनिंग स्टेट्स वाले पेज पर यूजर्स को स्टेशन पर ट्रेन के आने और जाने के समय की जानकारी मिल सकेगी। साथ ही अगर ट्रेन देरी से चल रही हैं, तो इसकी भी सही जानकारी हासिल कर पाएंगे। इसके अलावा आप अपने स्मार्टफोन में NTES ऐप को भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को आप Google Play Store या iOS स्टोर के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, रेलवे ने गुजरात के वलसाड और बिहार के मुजफ्फरपुर के बीच चलने वाली ट्रेन को 19051 और 19052 नंबर दिया है। यह ट्रेन उषा जंक्शन, व्यारा, नंदुरबार, जलगांव, भुसावल जंक्शन, जबलपुर, कटनी, सतना, वाराणसी जंक्शन, गाजीपुर सिटी, बलिया, छपरा, सोनपुर, हाजीपुर जंक्शन से होकर गुजरेगी। श्रमिक स्पेशल 19051 ट्रेन केवल शनिवार को चलेगी। इस ट्रेन को वलसाड से मुजफ्फरनगर की दूरी को तय करने में 33 घंटे 25 मिनट का वक्त लगेगा। ट्रेन मुजफ्फरपुर से 19.40 पर चलेगी और तीन दिन बाद वलसाड 5.05 बजे पहुंचेगी। इन ट्रेन नंबर्स को आप ऊपर दिए गए वेबसाइट लिंक पर दर्ज करके इसकी लाइव रनिंग स्टेट्स के बारे में पता लगा सकेंगे। इसी तरह अन्य श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के बारे में भी आप इन वेबसाइट्स या ऐप्स के जरिए लाइव रनिंग स्टेटस का पता लगा सकेंगे।

(Written By- Saurabh Verma)

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस