Move to Jagran APP

Mobile photography tips: अपने मोबाइल से क्लिक करनी है शानदार फोटो, तो जरूर अपनाएं ये खास टिप्स

Mobile photography tips आपको मोबाइल से फोटो क्लिक पसंद है लेकिन आप अच्छी तस्वीर क्लिक नहीं कर पा रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको यहां कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जो तस्वीर क्लिक करते समय आपके बहुत काम आएंगे।

By Ajay VermaEdited By: Published: Sun, 08 Aug 2021 12:08 PM (IST)Updated: Mon, 09 Aug 2021 07:08 AM (IST)
स्मार्टफोन की प्रतिकात्मक फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Mobile photography tips: आजकल लोग डीएसएलआर कैमरा (DSLR Camera) की बजाय स्मार्टफोन (Smartphone) से फोटो खींचना ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि इनसे तस्वीर क्लिक करना आसान है और इन डिवाइस में दमदार कैमरा दिया जा रहा है। हालांकि, कई बार यूजर्स फोन से फोटो क्लिक करते समय कुछ बातों का ध्यान नहीं रखते हैं, जिसकी वजह से तस्वीर खराब हो जाती है। ऐसे में सवाल उठता है कि फोटो क्लिक करते वक्त किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए। तो इसका जवाब आपको हमारी खबर में मिलेगा। हम आपको यहां कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जो फोटो क्लिक करते वक्त आपके बहुत काम आएंगे।

जूम का कम करें इस्तेमाल

ज्यादातर लोग फोटो क्लिक करने के लिए जूम का उपयोग करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि ज्यादा जूम करने से फोटो के पिक्सल फटने लगते हैं, जिससे फोटो खराब हो जाती है। इसके लिए आप बिना जूम किए फोटो क्लिक करने की कोशिश करें। जितना हो सके उतना ऑब्जेक्ट के पास जाएं। साथ ही अपने हाथ को कोहनी से चिपकाकर रखें, ताकि आपका हाथ बिल्कुल भी न कांपे। ऐसा करने से आप शानदार फोटो क्लिक कर सकेंगे।

ग्रिड लाइन का उपयोग करें

शानदार फोटो क्लिक करने के लिए आप ग्रिड लाइन का उपयोग कर सकते हैं। ग्रिड लाइन की मदद से आप आसानी से ऑब्जेक्ट पर फोकस कर सकेंगे और शानदार तस्वीर क्लिक कर पाएंगे। इन लाइन को एक्टिवेट करने के लिए आपको फोन की सेटिंग में जाना होगा, यहां आपको ग्रिड लाइन का विकल्प मिलेगा, उसपर क्लिक कर दें।

पोट्रेट मोड का कर सकते हैं इस्तेमाल

आप शानदार ब्लर्ड बैकग्राउंड चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप पोर्ट्रेट मोड का इस्तेमाल करें। आमतौर पर शानदार ब्लर्ड बैकग्राउंड वाले फोटो को DSLR से क्लिक करना संभव होता है। लेकिन ऐसा मोबाइल फोन से भी संभव है। आपके फोन में पोर्ट्रेट मोड है, तो आप एक बेहतरीन ब्लर्ड बैकग्राउंड वाली फोटो क्लिक कर सकते हैं। पोर्ट्रेट मोड ज्यादातर कैमरे में बिल्ड-इन कैमरा मोड के तौर पर उपलब्ध होता है। पोर्ट्रेट मोड स्क्रीन के बॉटम में मौजूद होता है। यूजर को पोर्ट्रेट मोड फोटोग्राफी करने के लिए 6 से 8 फीट दूर से फोटो क्लिक करनी चाहिए। इससे फोटो में अच्छी डेप्थ मिलेगी।

रोशनी का ध्यान रखना है जरूरी

स्मार्टफोन से फोटो करते समय रोशनी का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। कम रोशनी में फोटो अच्छी नहीं आती है। अच्छी फोटो खींचने के लिए जिस दिशा से रोशनी आ रही है, उस दिशा में पीठ करें। साथ ही यह भी ध्यान देना चाहिए कि ऑब्जेक्ट पर भी सही रोशनी पड़नी चाहिए।

फ्लैश लाइट का कम करें उपयोग

आजकल सभी स्मार्टफोन में फ्लैश लाइट दी जाती है। लेकिन जरूरी नहीं है कि हर बार फोटो क्लिक करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाए। अच्छी लाइट में भी शानदार फोटो क्लिक की जा सकती है। हमेशा ध्यान रखें की जब जरूरत हो तो तभी फ्लैश लाइट का उपयोग करें। पर्याप्त रोशनी में फ्लैश लाइट का इस्तेमाल करने से फोटो खराब हो जाती है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.