नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप भी अपने फोन पर आने वाली फालतू कॉल से परेशान हो गए हैं, तो हमारी यह खबर आपके लिए है। यहां आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल पर आने वाले स्पैम कॉल को आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन आसान तरीकों के बारे में विस्तार से...

इन दो तरीकों से स्पैम कॉल को करें ब्लॉक

जियो, एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के किसी भी नंबर पर आने वाले स्पैम कॉल को आसानी से ब्लॉक किया जा सकता है। स्पैम कॉल ब्लॉक करने के दो तरीके हैं, जिनमें पहला SMS और दूसरा कॉलिंग हैं। अगर आप अपने फोन पर आने वाले फालतू कॉल से परेशान हो गए हैं, तो सबसे पहले मैसेजिंग ऐप में जाएं। यहां START 0 टाइप करके 1909 पर सेंड कर दें। इसके बाद आपके नंबर पर स्पैम कॉल नहीं आएंगे। 

दूसरे तरीके की बात करें तो आप एक कॉल करके भी अपने फोन पर आने वाले स्पैम कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं। स्पैम कॉल ब्लॉक करने के लिए अपने फोन से 1909 पर कॉल करें। इसके बाद फोन पर मिलने वाले निर्देशों का पालन करें और डू नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) सेवा को एक्टिव करें।

नंबर ब्लॉक करके भी फालतू कॉल से पा सकते हैं निजात

  • अपने स्मार्टफोन के फोन एप को ओपेन करें।
  • इसके बाद Recent Calls ऑप्शन पर जाएं।
  • कॉल लिस्ट में उस नंबर को चुनें जिसे आप स्पैम मार्क करना चाहते हैं।
  • इसके बाद Block/report Spam विकल्प पर टैप करें।
  • इसके बाद स्पैम नंबर ब्लॉक हो जाएगा और भविष्य में उस नंबर से आपके पास कभी कॉल नहीं आएगा।

 

DND सर्विस 

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने यूजर्स की स्पैन कॉल्स की परेशानी को ध्यान में रखते हुए विज्ञापन एजेंसियों और टेलिकॉम एजेंसियों पर यूजर्स की मर्जी के बिना विज्ञापन मैसेज देने के लिए Do Not Disturb सर्विस शुरू की थी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021