Move to Jagran APP

Spam Call & SMS Blocking Tips: फोन पर आने वाले फालतू कॉल से हो गए हैं परेशान, तो ऐसे करें ब्लॉक

आप अपने फोन पर फालतू की कॉल आने से परेशान हो गए हैं तो हमारी यह खबर आपके लिए है। यहां आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल पर आने वाले स्पैम कॉल को ब्लॉक कर सकेंगे।

By Ajay VermaEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 01:44 PM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 01:44 PM (IST)
Spam Call & SMS Blocking Tips: फोन पर आने वाले फालतू कॉल से हो गए हैं परेशान, तो ऐसे करें ब्लॉक
फोन की यह तस्वीर दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप भी अपने फोन पर आने वाली फालतू कॉल से परेशान हो गए हैं, तो हमारी यह खबर आपके लिए है। यहां आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल पर आने वाले स्पैम कॉल को आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन आसान तरीकों के बारे में विस्तार से...

loksabha election banner

इन दो तरीकों से स्पैम कॉल को करें ब्लॉक

जियो, एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के किसी भी नंबर पर आने वाले स्पैम कॉल को आसानी से ब्लॉक किया जा सकता है। स्पैम कॉल ब्लॉक करने के दो तरीके हैं, जिनमें पहला SMS और दूसरा कॉलिंग हैं। अगर आप अपने फोन पर आने वाले फालतू कॉल से परेशान हो गए हैं, तो सबसे पहले मैसेजिंग ऐप में जाएं। यहां START 0 टाइप करके 1909 पर सेंड कर दें। इसके बाद आपके नंबर पर स्पैम कॉल नहीं आएंगे। 

दूसरे तरीके की बात करें तो आप एक कॉल करके भी अपने फोन पर आने वाले स्पैम कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं। स्पैम कॉल ब्लॉक करने के लिए अपने फोन से 1909 पर कॉल करें। इसके बाद फोन पर मिलने वाले निर्देशों का पालन करें और डू नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) सेवा को एक्टिव करें।

नंबर ब्लॉक करके भी फालतू कॉल से पा सकते हैं निजात

  • अपने स्मार्टफोन के फोन एप को ओपेन करें।
  • इसके बाद Recent Calls ऑप्शन पर जाएं।
  • कॉल लिस्ट में उस नंबर को चुनें जिसे आप स्पैम मार्क करना चाहते हैं।
  • इसके बाद Block/report Spam विकल्प पर टैप करें।
  • इसके बाद स्पैम नंबर ब्लॉक हो जाएगा और भविष्य में उस नंबर से आपके पास कभी कॉल नहीं आएगा।

 

DND सर्विस 

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने यूजर्स की स्पैन कॉल्स की परेशानी को ध्यान में रखते हुए विज्ञापन एजेंसियों और टेलिकॉम एजेंसियों पर यूजर्स की मर्जी के बिना विज्ञापन मैसेज देने के लिए Do Not Disturb सर्विस शुरू की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.