आपका फोन आपकी निजी जानकारियों का पूरा पिटारा होता है, जरा सी असावधानी और आपके बैंक अकाउंट, मेल, फोटोग्राफ और वीडियो समेत सारी जानकारियां दूसरों तक पहुंच सकती है और वह शख्स इसका गलत फायदा भी उठा सकता है, लेकिन बहुत बार किन्ही कारणों के चलते आपको अपना फोन किसी दूसरे को देना ही पड़ता है, ऐसे में जरूरी है कि आप अपने फोन की प्राइवेसी को पूरा मेंटेन करके किसी दूसरे के सुपूर्द फोन करें। वैसे एंड्रायड फोन में फोन की प्राइवेसी मेंटेन रखने के बहुत से फीचर्स दिए गए हैं, जिनसे डाटा चोरी होने का खतरा भी नहीं रहता। ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में आज आपको बताते हैं:

पढ़े: जीमेल के इमेल थ्रेड में शामिल होने से हैं दुखी, ऐसे करें अलग

1.गेस्ट मोड
नए एंड्रायड फोन में प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिए यूं तो बहुत से ऑप्शन उपलब्ध है। इनमें से ही एक है गेस्ट मोड। जब आप किसी और व्यक्ति हो अपना फोन दे रहे हैं तो भी यह फीचर बेहद उपयोगी सिद्ध होता है। खास बात यह कही जा सकती है कि इसे इनेबल करने के लिए आपको लंबी-चौड़ी प्रक्रिया अपनाने की जरूरत नहीं है, बल्कि एक टच से ही गेस्ट मोड ऑन हो जाता है।

1.इस गेस्ट मोड का फायदा यह है कि ऑन अगर आप किसी व्यक्ति को अपना फोन दे रहे हैं,तो वह आपकी सोशल नेटवर्किंग, ब्राउजिंग हिस्ट्री, मैसेज और कॉन्टैक्ट्स को इत्यादि को नहीं देख पाएगा।

2.आप चाहें तो इस मोड में कॉल को भी लॉक कर सकते हैं। यानि दूसरा व्यक्ति आपके फोन में उसी फीचर का इस्तेमाल कर सकता है जिसका आप एक्सेस देंगे। गेस्ट मोड का ऑप्शन फोन की सेटिंग के अंदर यूजर में उपलब्ध होगा।

3. बहुत से फोन में इसे क्विक सेंटिंग से इसे एक टच में ऑन किया जा सकता है। क्विक सेटिंग में ही यूजर प्रोफाइल का आप्शन होता है और उसमें आप गेस्ट मोड पर क्लिक कर उसे ऑन कर सकते हैं।

गौरतलब है कि गेस्टमोड फीचर तभी फायदेमंद है जब आपने अपने एंड्रायड स्मार्टफोन को पिन, पासवर्ड या पैटर्न लॉक कर रखा है।

पढ़े: हार्ड ड्राइव न हो फेल, अपनाएं ये 5 टिप्स

2. स्क्रीन पिनिंग
एंड्रायड फोन की सिक्योरिटी के लिहाज से स्क्रीन पिनिंग फीचर बहुत खास है, जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है इसमें आप किसी स्क्रीन को पिन करते हैं। स्क्रीन पिन करने के बाद सिर्फ उसी स्क्रीन का इस्तेमाल किया जा सकता है जिसे आपने पिन कर रखा है। ऐसे करें स्क्रीन पिनिंग का इस्तेमाल:

1.इसके लिए सेटिंग में जाएं।

2.यहां सिक्योरिटी को सेलेक्ट करें।

3. सिक्योरिटी में ही स्क्रीन पिनिंग का विकल्प मिलेगा उसे ऑन कर दें।

4. आप ओवरव्यू या मल्टीटास्किंग बटन से स्क्रीन पिनिंग सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

5.स्क्रीन पिनिंग को ऑन करने के बाद जब आप टास्क बटन मल्टीटास्किंग का उपयोग करेंगे, उस टाइम प्रत्येक एप्लीकेशन के साथ पिन दिखाई देगा।

पढ़े: Tips: फोन को अनलॉक किए बिना करें व्हाट्स एप चैटिंग

6.अब आप जिस स्क्रीन को पिन करना चाहते हैं उसके पिन पर टच कर दें। इसके साथ ही वह एप्लीकेशन खुलकर सामने आ जाएगा और वही स्क्रीन पिन हो जाएगा।

7. इसके बाद फोन में आपके द्वारा निर्देशित एप्लीकेशन के अलावा कुछ भी उपयोग नहीं किया जा सकता।

Posted By: MMI Team

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस