Move to Jagran APP

हार्ड ड्राइव न हो फेल, अपनाएं ये 5 टिप्स

कभी सोचा है कि अगर कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव फेल हो जाएं तो क्या होगा? ऐसा होने से आप सारा डाटा खो देंगे और रिकवर करवाने में हजारों की चपत लग सकती है, इसलिए आज आपको हार्ड्र ड्राइव के डाटा को सेव करने के टिप्स देते हैं

By MMI TeamEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2016 04:12 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2016 04:26 PM (IST)
हार्ड ड्राइव न हो फेल, अपनाएं ये 5 टिप्स

कभी सोचा है कि अगर कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव फेल हो जाएं तो क्या होगा? ऐसा होने से आप सारा डाटा खो देंगे। दूसरे शब्दों में कहें, तो हार्ड ड्राइव के मैकेनिकल या इलेक्ट्रोनिक कॉम्पोनेन्ट्स का काम न करना, हार्ड ड्राइव का फेल होना है। ऐसा होने से डाटा रिकवर करने में या तो हजारों रुपये की चपत लग सकती है या फिर कभी डाटा रिकवर हो ही नहीं सकता। इसलिए आज आपको बता रहे हैं किन तरीकों से आप हार्ड ड्राइव के डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं:

loksabha election banner

1.जहां तक हो सकें रातभर अपने कंप्यूटर को बंद रखें ताकि ड्राइव्स पर अतिरिक्त दबाव न पड़े। पॉवर मैनेजमेंट फीचर्स बहुत जरूरी है क्योंकि उनसे हार्ड ड्राइव्स इस्तेमाल न होने की दशा में रेस्ट मोड और स्लीप मोड पर आ सकती है।

2.मौसम खराब हो तो हार्ड ड्राइव्स के फेल होने के चांसेज बढ़ जाते हैं, इसलिए पूरी तरह से रिसर्च करने के बाद एक अच्छी क्वालिटी का यूपीएस खरीदें। बहुत से यूपीएस डिवाइस सॉफ्टवेयर को इतना टाइम दे देते हैं कि आप अपना सिस्टम पॉवर कट होने की सिचुएशन में कम से कम शट डाउन कर सकें। इससे आपका डाटा सुरक्षित रह पाता है।

3.ध्यान दें कि आपके सिस्टम के आसपास का वातावरण बेहतर हो, ज्यादा ह्यूमिडिटी न हो। जहां तक हो सकें ड्राइव्स और कंप्यूटर्स के नजदीक वेंट सुनिश्चित करें और अगर मौसम एकदम ड्राइ है तो थोड़ी सी ह्यूमिडिटी बढ़ा दें.

4. हार्ड ड्राइव को मॉनिटर करने के लिए smart टूल को इंस्टॉल करें और चेक करें कि कहीं आपकी ड्राइव खराब तो नहीं होने वाली। बहुत आवाज आ रही हो, कोई रीड या राइट एरर दिख रही हो, मोटर स्पीड में चेंजेस फील हो रहे हों तो समझ जाएं कि हार्ड ड्राइव को चेंज करने का समय आ गया है।

5.एक्सटर्नल हार्ड डिस्क ड्राइव्स और कंप्यूटर्स का इस्तेमाल सावधानी से करें। उन्हें बैकअप लेकर ही जगह से हटाएं। हार्ड डिस्क ड्राइव को ट्रैवल ड्राइव और मेन स्टोरेज ड्राइव्स में बांट लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.