नई दिल्ली, टेक डेस्क। आजकल सभी स्मार्टफोन में YouTube प्रीलोडेड ऐप के तौर पर आता है और लोग अपने मनोरंजन के लिए इसका जमकर इस्तेमाल करते हैं। इस वीडियो ऐप में लाइव शो से लेकर मूवी देखने तक की सुविधा मिलती है। हालांकि, कई बार सही इंटरनेट स्पीड होने पर भी यूट्यूब की वीडियो स्लो चलती हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिनकी सहायता से आपको स्लो यूट्यूब वीडियो की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा। आइए जानते हैं...

Cache क्लियर करें

स्लो यूट्यूब वीडियो की समस्या को खत्म करने के लिए आप सबसे पहले Youtube का Cache क्लियर करें। इसके लिए आप सबसे पहले क्रोम ब्राउजर में जाएं। यहां आपको राइड साइड में तीन बटन का विकल्प दिखाई देगा, उस पर टैप करें। अब यहां हिस्ट्री का ऑप्शन दिखाई देगा, उसपर क्लिक करके क्लियर ब्राउजिंग पर टैप करें। इतना करते ही Cache डिलीट हो जाएगा और आपकी वीडियो पहले की तरह फास्ट चलने लगेगी।

सोशल मीडिया ऐप

फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया ऐप डेटा की खपत ज्यादा करते हैं। इस वजह से कई बार यूट्यूब की वीडियो प्रभावित होती है। ऐसे में आप बैकग्राउंड में सोशल मीडिया ऐप को बंद करके यूट्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से यूट्यूब की वीडियो फास्ट चलेगी।

ऑटो अपडेट को करें बंद

ऑटो अपडेट को बंद करके भी आप स्लो यूट्यूब वीडियो की परेशानी से निजात पा सकते हैं। दरअसल, ऑटो अपडेट की वजह से इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है। इस ही कारण यूट्यूब भी स्लो हो जाता है। ऐसे में ऑटो अपडेट को बंद कर दें, तो इससे इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी और आप Youtube वीडियो का आराम से मजा ले सकेंगे।

आपको बता दें कि यूट्यूब ने पिछले साल Shorts ऐप लॉन्च किया था। यूजर्स इस मोबाइल ऐप के जरिए शॉर्ट वीडियो बनाकर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। इस मोबाइल ऐप को टिक-टॉक के विकल्प के तौर पर उतारा गया था।