Move to Jagran APP

Android Phone में काम नहीं कर रही है फास्ट चार्जिंग, इन टिप्स की मदद से करें ठीक

फास्ट चार्जिंग बहुत काम की तकनीक है। इस तकनीक के जरिए हम अपने फोन को फास्ट चार्ज कर सकते हैं। लेकिन अब कई यूजर्स को फोन फास्ट चार्ज करने में परेशानी आई है। हम आपको यहां इस समस्या को ठीक करने के कुछ तरीके बताएंगे।

By Ajay VermaEdited By: Published: Mon, 08 Nov 2021 03:36 PM (IST)Updated: Tue, 09 Nov 2021 07:23 AM (IST)
Android Phone में काम नहीं कर रही है फास्ट चार्जिंग, इन टिप्स की मदद से करें ठीक
Android Phone Fast Charging की यह फोटो पिक्सा बे से ली गई है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एक समय ऐसा भी था जब हम अपने स्मार्टफोन को हमेशा चार्ज किया करते थे, लेकिन समय के साथ स्मार्टफोन उद्योग में तकनीक ने इतना विकास किया कि अब हमारे स्मार्टफोन कम समय में तेजी से चार्ज हो जाते हैं। यह फास्ट चार्जिंग तकनीक से संभव हो पाया है। फास्ट चार्जिंग की बात करें तो यह तकनीक डिवाइस को तेजी से चार्ज करती है। इससे यूजर्स को ज्यादा बैटरी बैकअप मिलता है। हालांकि, अब कई यूजर्स को स्मार्टफोन फास्ट चार्ज करने में किक्कतों का समाना करना पड़ रहा है। आज हम इस खबर में आपको कुछ खास टिप्स देने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप स्मार्टफोन में फास्ट चार्जिंग तकनीक काम न करने वाली समस्या को ठीक कर सकेंगे।

loksabha election banner

फोन अपडेट करें और स्विच ऑफ करके चार्ज करें

आपका स्मार्टफोन फास्ट चार्जिंग तकनीक सपोर्ट करता है, लेकिन उसमें फास्ट चार्जिंग ठीक से काम नहीं कर रही है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को अपडेट करें। इससे सिस्टम में आया बग ठीक हो जाएगा और फोन तेजी से चार्ज होने लगेगा। इसके अलावा आप फोन को स्विच ऑफ करके भी चार्ज कर सकते हैं। ऐसा करने से फोन तेजी से चार्ज होगा।

अपने फोन को सेव मोड में जाकर Troubleshoot करें

सेव मोड एंड्राइड फोन द्वारा दिए जाने वाली खास सुविधा है, जो एप्लिकेशन कॉन्फ़िगरेशन या इससे संबंधित समस्याओं को ठीक करती है। आप यह जांचने के लिए अपने डिवाइस को सेव मोड में रीस्टार्ट कर सकते हैं कि आपका फोन फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है या नहीं।

डेटा केबल पर दें ध्यान

फोन को फास्ट चार्ज करने के लिए डेटा केबल उतना ही जरूरी है, जितना कि चार्जर। अगर आप फास्ट चार्जिंग चार्जर और नॉन-फास्ट चार्ज डेटा केबल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इससे आपका फोन तेजी से चार्ज नहीं होगा। फोन को फास्ट चार्ज करने के लिए हमेशा फास्ट चार्जर और सर्टिफाइड डेटा केबल का उपयोग करें। ऐसा करने से आपको फोन तेजी से चार्ज हो जाएगा।

चार्जिंग पोर्ट करें चेक

चार्जिंग पोर्ट खराब होने की वजह से भी फोन की चार्जिंग प्रभावित होती है। इतना ही नहीं फोन की बैटरी पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में यदि आपका फोन फास्ट चार्ज नहीं हो रहा है तो सबसे पहले चार्जिंग पोर्ट को चेक करें। अगर पोर्ट खराब है तो आप किसी सर्टिफाइड टेक्नीशियन से ठीक करा लें।

ओरिजनल चार्जर का इस्तेमाल करें

अगर आप चाहते हैं कि आपके डिवाइस की बैटरी तेजी से चार्ज हो और ज्यादा बैटरी बैकअप प्रदान करें तो हमेशा फोन के बॉक्स के साथ आए ओरिजनल फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करें। इससे फोन तेजी से चार्ज होगा और बैटरी पर भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.