नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने फार आउट इवेंट से कुछ महीनों पहले अपने यूजर्स के लिए Apple iOS 16 अपडेट पेश किया था। कंपनी ने इसके साथ iPhones पर बैटरी परसेंटेज फीचर को फिर से पेश किया है। यह फीचर आपको बिना कंट्रोल सेंटर को नीचे खींचे बैटरी स्टेटस देखने देता है।

2018 के बाद से आईफोन्स में नही मिल रहा था ये फीचर

ऐसा नहीं है कि आईफोन पर बैटरी परसेंटेज फीचर हमेशा उपलब्ध नहीं था, लेकिन ऐपल ने 2018 में आईफोन X लॉन्च के बाद इसे हटा दिया। ऐपल ने बड़ा नॉच पेश करने के बाद से इसे हटा दिया,क्योंकि यह काफी जगह लेता था।

केवल इन फोन्स में दिखेगा बैटरी परसेंटेज

बता दें कि सभी आईफोन्स को बैटरी परसेंटेज फीचर वापस नहीं मिला। यह केवल उन आईफोन्स के लिए उपलब्ध होगा, जो iOS 16 के साथ काम करते हैं।

हालांकि Apple ने हाल ही में बीटा टेस्टर के लिए iOS 16.1 को सीडिंग करना शुरू किया और इसमें iPhone XR, iPhone 11, iPhone 12 mini और iPhone 13 mini के लिए बैटरी परसेंटेज की सुविधा मिल सकती है। तो अगर आप नए -नए आईफोन यूजर बने है या नहीं जानते की बैटरी परसेंटेज को कैसे शुरू करना है तो हम आपकी मदद करेंगे।

IOS 16 के साथ iPhone में बैटरी परसेंटेज कैसे शुरू करें

अपने आईफोन में बैटरी परसेंटेज सक्षम करने के लिए, सेटिंग> बैटरी> बैटरी परसेंटेज ऑप्शन पर क्लिक करें। इसी तरह आप इसे बंद भी कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप अपने आईफोन और कनेक्टेड एक्सेसरीज (एयरपॉड्स और अन्य डिवाइस सहित) के बैटरी स्तर की जांच के लिए होम स्क्रीन पर बैटरी प्रतिशत विजेट भी जोड़ सकते हैं। इसके लिए आपको ये तरीका फॉलो करना होगा।

यह भी पढ़ें- Amazon Great Indian Festival Sale 2022: 8 से 15 हजार में खरीदें ये बेहतरीन टीवी, यहां जानें आफर्स और स्पेसिफिकेशंस

  • सबसे पहले होम स्क्रीन बैकग्राउंड को तब तक टच और होल्ड करें जब तक कि ऐप्स मूव करना शुरू न कर दें।
  • इसके बाद स्क्रीन के टॉप पर ऐड विजेट बटन (प्लस आइकन के साथ दिखता है) पर टैप करें और नीचे स्क्रॉल करें।
  • इसके बाद Batteries ऑप्शन पर टैप करें।

  • अब आकार विकल्प देखने के लिए विजेट के माध्यम से बाएं और दाएं स्वाइप करें।
  • इसके बाद होम स्क्रीन पर विजेट सेट करने के लिए Done पर टैप करें।

यह भी पढ़ें- iPhone 13 पर पहले नहीं देखा होगा ये ऑफर, लगभग आधे दाम पर मिल रहा है फोन, जानें डिस्काउंट

Edited By: Ankita Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट