नई दिल्ली, टेक डेस्क। Reliance Jio ने टेलिकॉम सेक्टर में कदम रखने के साथ ही अपना एक दबदबा बना लिया है। इसका अंदाजा कंपने लगातार बढ़ रहे यूजर्स की संख्या से लगाया जा सकता है। TRAI की रिपोर्ट के अनुसार देशभर में Reliance Jio सब्सक्राइबर्स की संख्या 364 मिलियन हो गई है। कंपनी भी अपने यूजर्स को बांधे रखने के लिए आए दिन नए प्लान व सर्विसेज बाजार में उतार रही है। कंपनी के कई प्लान्स में यूजर्स को अनलिमिटेड कॉलिंग और डाटा की भी सुविधा प्राप्त होती है। ऐसे में आपको अकाउंट बैलेंस चैक करने की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन पिछले दिनों कंपनी ने घोषणा की थी कि Jio नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए 6 पैसा प्रति मिनट चार्ज देना होगा। ऐसे में आपका बैलेंस कितना बैलेंस कट रहा है ​और कितना बाकी है, यह चैक करना बेहद जरूरी है। हम Reliance Jio को बैलेंस चैक करने के कुछ आसान तरीके बताने वाले हैं।

MyJio App: Reliance Jio अपने फोन में MyJio App जरूर रखते हैं अगर आपके फोन में ये ऐप नहीं है तो इसे जरूर डाउनलोड कर लें। इस ऐप की मदद से आप अपने प्लान की वैलिडिटी, बैलेंस और डाटा से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आपको ऐप में दिए गए मॉय प्लान ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जहां आपको अपने प्लान की पूरी डिटेल मिल जाएगी। साथ ही यह भी पता चल जाएगा कि नॉन-जियो कॉलिंग के लिए आपके पास कितने मिनट्स बाकी हैं। 

SMS: आप चाहें तो SMS के जरिए भी अपना Jio अकाउंट चैक कर सकते हैं। इसका उपयोग करने के लिए आपको BAL लिखकर 199 पर मैसेज करना होगा। इसके बाद एक मैसेज प्राप्त होगा जिसमें आपके अकाउंट बैलेंस की जानकारी मौजूद होगी। अगर आप अपने प्लान की पूरी डिटेल पता करना चाहते हैं तो आपको 199 पर MY PLAN लिखकर मैसेज भेजना होगा। 

Jio.com: Jio यूजर्स कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपना बैलेंस देख सकते हैं। इसके लिए Jio.com पर जाकर आपको मोबाइल लॉगइन पर जाकर अपना मोबाइल नंबर लिखना है और फिर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा। इसके बाद अपना अकाउंट बैलेंस समेत सारी डिटेल यहां देख सकते हैं। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस