Move to Jagran APP

Instagram पर पोस्ट करने से पहले जरूर चेक करें ये फीचर, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

जब हम इंस्टाग्राम पर कुछ पोस्ट करते हैं तो हमें पता नहीं होता कि वो प्लेटफॉर्म के हिसाब से कितना सही है। ऐसे में इंस्टाग्राम में एक फीचर है जो आपको ये जानने में मदद करेगा कि आप क्या पोस्ट करें। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Thu, 23 Mar 2023 11:56 AM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2023 11:56 AM (IST)
Instagram पर पोस्ट करने से पहले जरूर चेक करें ये फीचर, नहीं तो पड़ सकता है पछताना
Process to check account status on Instagram, know the details

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा का फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम यूजर्स को अपने फॉलोवर्स के साथ फोटो, वीडियो और संदेश साझा करने देता है। आप अन्य यूजर्स को फॉलो कर सकते हैं और उनकी पोस्ट को देख सकते हैं, लाइक या कमेंट कर सकते हैं।

loksabha election banner

इसके अलावा इंस्टाग्राम में स्टोरीज और रील्स जैसे फीचर भी मिलते हैं, जो यूजर्स को शॉर्ट वीडियो बनाने और उन्हें अपने फॉलोअर्स तक पहुंचाने की सुविधा देते हैं। लेकिन आप जो पोस्ट कर रहे हैं , वो Instagram के हिसाब से कितना सही है क्या इसकी गाइडलाइन को फॉलो करता है। इंस्टाग्राम के पास इसके लिए भी उपाय है।

इंस्टाग्राम की नीतियां

ये प्लेटफॉर्म अपने यूजर्स की सुरक्षा के लिए नीतियों और गाइडलाइन का एक सेट पेश करता है और यह सुनिश्चित करता है कि यह सभी के लिए सुरक्षित रहे। इंस्टाग्राम के कुछ कम्युनिटी गाइडलाइन हैं जिनका सभी यूजर्स को पालन करना पड़ता है। ये गाइडलाइन हिंसा, अभद्र भाषा, उत्पीड़न और अन्य हानिकारक व्यवहार को बढ़ावा देने वाली पोस्ट और कंटेंट को प्रतिबंधित करते हैं। ये विकल्प आपको अकाउंट स्टेटस के अंदर  मिलता है।

क्या है अकाउंट स्टेटस फीचर?

इंस्टाग्राम पर अकाउंट स्टेटस फीचर यूजर्स को यह पता लगाने में मदद करता है कि क्या उन्होंने कुछ ऐसा पोस्ट किया है, जो कम्युनिटी गाइडलाइन का उल्लंघन करता है और क्या इससे यूजर का अकाउंट इंस्टाग्राम द्वारा हटा दिया जा सकता है।

अगर आपके पास प्रोफेशनल खाता है तो आप खाता स्टेटस फीचर का उपयोग यह जांच सकते हैं कि पोस्ट या उनकी प्रोफाइल पर कुछ ऐसा है जो ऐप के गाइडलाइन के विरुद्ध जाता है। यह प्रोफाइल फोटो या बायो जैसे पॉइंट भी हो सकते है।

क्यों जरूरी है ये फीचर?

गाइडलाइन के आधार पर, Instagram यह तय करता है कि कौन से पब्लिक अकाउंट के कंटेंट एक्सप्लोर, रील्स और फीड रिकमेंडेशन में आगे जाने लायक है। आज हम आपको बताएंगे कि आप Instagram पर अपने अकाउंट का स्टेटस कैसे देख सकते हैं।

फॉलो करें ये स्टेप्स

  • स्क्रीन के नीचे दाईं ओर स्थित अपने प्रोफाइल फोटो पर टैप करें।
  • इसके बाद सबसे ऊपर दाईं ओर 3 लाइन टैप करें।
  • फिर सेटिंग पर टैप करें।
  • अब अकाउंट टैप करें
  • यहां आपको अकाउंट स्टेटस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

कैसे चेक करें गाइडलाइन?

यहां आपको ऐसा कंटेंट दिखाई देंगे, जिसे कम्युनिटी गाइडलाइन के विरुद्ध जाने के कारण खाते से निकाल दिया गया हो। इनमें पोस्ट, स्टोरीज रील्स या कमेंट शामिल हो सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.