नई दिल्ली, टेक डेस्क। वाट्सऐप दुनिया भर में इस्तेमाल होने वाले लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से एक है। यह अपने यूजर्स के लिए कई नए फीचर्स लाता रहता है। इन्हीं एक प्राइवेसी फीचर्स में से एक कॉन्टेक्ट को ब्लॉक करना भी है। अगर आप किसी से बात नहीं करना चाहते हैं तो आप उसे ब्लॉक कर सकते हैं। लेकिन अगर किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया हो तो? जी हां आप इस बात का भी पता लगा सकते हैं।

वॉट्सऐप में यह पता लगाने के लिए कोई सीधा फीचर नहीं है कि किसी कॉन्टेक्ट ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं, लेकिन ऐसे कुछ आसान ट्रिक्स है जिससे ये चेक किया जा सकता है।

एक बार जब आप किसी यूजर को ब्लॉक कर देते हैं, तो वे आपका कोई भी स्टेटस अपडेट, ऑनलाइन स्टेटस और यहां तक कि प्रोफाइल पिक्चर भी नहीं देख पाएंगे।किसी भी कॉन्टेक्ट को ब्लॉक करने के लिए, बस वॉट्सऐप सेटिंग्स> अकाउंट> प्राइवेसी> ब्लॉक किए गए कॉन्टैक्ट्स> कॉन्टैक्ट जोड़ें को फॉलो करना होता है।

लेकिन क्या होगा अगर किसी ने आपको वॉट्सऐप पर ब्लॉक कर दिया है? चाहे वह आपका सबसे अच्छा दोस्त हो, परिवार का सदस्य हो या नाराज साथी हो? यह जांचने के लिए की किसी कॉन्टेक्ट ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं। हम यहां 5 आसान टिप्स बता रहे हैं, जो यह पता लगाने में आपकी मदद कर सकते हैं कि क्या आपको किसी ने वॉट्सऐप पर ब्लॉक किया है।आइये इसके बारे में जानते हैं

यह भी पढ़ें- Tech Tricks: बिना नंबर सेव किए WhatsApp पर ऐसे भेज सकेंगे मैसेज, यहां जानें पूरा तरीका

स्टेटस और प्रोफाइल फोटो चेक करें- अगर आप अपने कॉन्टेक्ट की प्रोफाइल फोटो और स्टेटस नहीं देख पा रहे हैं तो हो सकता हैकि यूजर ने आपको ब्लॉक कर दिया है। लेकिन ऐप चुनिंदा कॉन्टैक्ट्स से प्रोफाइल फोटो को छिपाने का विकल्प भी देता है। वही स्टेटस में भी यह विकल्प दिया गया है।

मैसेज भेजें- उस कॉन्टेक्ट को मैसेज भेजे, अगर आपको डबल टिक नहीं मिलता है, तो इसका मतलब है कि आपका मैसेज डिलीवर नहीं हुआ। अगर कुछ घंटों के बाद भी मैसेज डिलीवर नहीं होता है, तो हो सकता है कि कॉन्टेक्ट ने आपको ब्लॉक कर दिया है।

कॉन्टेक्ट को कॉल करें- अपने उस कॉन्टेक्ट को कॉल करने की कोशिस करें। अगर कॉलिंग स्टेटस 'रिंगिंग' में नहीं बदलता है, तो हो सकता है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है।

वॉट्सऐप ग्रुप बनाएं- कॉन्टेक्ट के साथ वॉट्सऐप ग्रुप बनाने की कोशिश करें। अगर कॉन्टैक्ट ने आपको ब्लॉक कर दिया है तो आप उस व्यक्ति को ग्रुप में नहीं जोड़ पाएंगे। यह कुध तरीके है , जिनसे आप पता कर सकते हैं कि आपको ब्लॉक किया गया है या नहीं।

यह भी पढ़ें- WhatsApp की मदद से बैंक अकाउंट में ऐसे ट्रांसफर कर सकते हैं पैसे, यहां जानें पूरा तरीका

Edited By: Ankita Pandey