नई दिल्ली, टेक डेस्क। रेल मंत्रालय ने हाल ही ट्रेन सर्विस को दोबारा शुरू करने की घोषणा की है। ताकि लॉकडाउन के कारण घरों से दूर फंसे हुए लोग वापस अपने घर पहुंच सकें। इसके लिए IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सर्विस शुरू की है। IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग का फैसला सोशल डिस्टेंसिंग को मैनेज करने के लिए लिया है। जिससे टिकट के लिए प्लेटफॉर्म पर पैसेंजर्स की भीड़ इकट्ठा न हो। फिलहाल IRCTC ट्रेनों की सर्विस शुरू की है और इसके लिए यात्री ऑनलाइन माध्यम से टिकट बुक कर सकते हैं। आइए जानते हैं IRCTC की वेबसाइट और ऐप के जरिए ऑनलाइन टिकट बुक करने की तरीका।

IRCTC की वेबसाइट पर टिकट बुकिंग का तरीका

IRCTC की वेबसाइट के जरिए टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले आपके IRCTC का अकाउंट होना चाहिए। अगर आपके अकाउंट नहीं है तो आपके सरल तरीके से इसे बना सकते हैं। इसके लिए IRCTC की वेबसाइट पर जाकर आपको रजिस्टर करना होगा। इसके लिए आपको कुछ डिटेल मांगी जाएगी। इसमें नाम, ​जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, एड्रेस आदि शामिल हैं। इसके बाद रजिस्टर बटन पर क्लिक करते ही आपका IRCTC अकाउंट बन जाएगा। 

अकाउंट बनने के लिए आपको लॉगइन बटन पर क्लिक करके वहां अपनी मेल आईडी और पासवर्ड डालकर साइन-इन करना होगा। इसके बाद Book your ticket के विकल्प पर अपनी डेस्टिनेशन, यात्रा की तारीख का चयन करें। जहां आपको उन ट्रेन की लिस्ट मिलेगी​ जिन्हें अभी शुरू किया गया है। IRCTC ने अभी केवल 15 ट्रेन ही शुरू की है और भी स्पष्ट किया है कि यात्री केवल एसी कोच में ही टिकट बुक कर सकते हैं। 

Check availability पर क्लिक के बाद आपको ट्रेन की उपलब्धता की जानकारी मिलेगी और अगर सीट उपलब्ध है तो Book Now पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने एक नया वेब पेज ओपन होगा जहां आपको अपनी पर्सनल डिटेल देनी होगी, जिसमें नाम, जन्म तिथि और उम्र आदि शामिल हैं। इस पेज पर मांगी गई डिटेल को भरने के बाद Continue पर क्लिक करें। इसके बाद पेमेंट का विकल्प आएगा और इस प्रोसेस के पूरा होते ही आपकी टिकट बुक हो जाएगा। 

पेमेंट करने के बाद आपको टिकट संबंधी जानकारी एक विंडो पर दिखेंगी, जिसमें ट्रेन का नाम, कोच नंबर और बर्थ नंबर आदि शामिल हैं। वहीं आपको टिकट डाउनलोड करने का भी विकल्प मिलेगा। साथ ही टिकट की जानकारी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी उपलब्ध होगी।  

IRCTC मोबाइल ऐप के जरिए टिकट बुकिंग

IRCTC मोबाइल ऐप के माध्यम से टिकट बुक करना बेहद ही आसान है और इसके लिए आपको यहां अपनी मेल आईडी डालकर लॉगइन करना है। अगर ऐप पर आपका अकाउंट नहीं है तो रजिस्टर बटन पर क्लिक करके नया अकाउंट बना सकते हैं। जेसा की IRCTC की वेबसाइट पर बनाया जाता है। 

इसके बाद लॉगइन करें और Plan my journey क्लिक करके अपनी डेस्टिनेशन डालें। यहां ट्रेन और कोच टाइप का चयन करने के बाद आपको तारीख डालनी होगी। जिसके बाद आपको पता चलेगा कि उस तारीख पर सीट उपलब्ध है या नहीं। अगर उपलब्ध है तो प्रोसेस को आगे बढ़ाएं। टिकट बुक करने के लिए आपको नाम, मोबाइल नंबर और उम्र आदि की जानकारी देनी  होगी। यह प्रोसेस होने के बाद पेमेंट का विकल्प ओपन होगा और पेमेंट करते ही आपकी टिकट बुक हो जाएगी। आपको टिकट संबंधी जानकारी मिल जाएगा।

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस