Move to Jagran APP

मिनटों में ऑनलाइन कर सकते हैं ट्रेन की टिकट बुक, लंबी लाइन के झंझट से मिलेगा छुटकारा

अब आपको ट्रेन की टिकट बुक करने के लिए लंबी लाइनों और एजेंट के झंझट में पड़ने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब घर बैठे मोबाइल की मदद से ही मिनटों में ट्र्रेन की टिकट बुक की जा सकती है। इसके लिए आपको सिंपल प्रोसेस फाॅलो करना होगा।

By Renu YadavEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 02:27 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 07:23 AM (IST)
मिनटों में ऑनलाइन कर सकते हैं ट्रेन की टिकट बुक, लंबी लाइन के झंझट से मिलेगा छुटकारा
यह फोटो गूगल प्ले स्टोर से ली गई है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एक टाइम था, जब ट्रेन की टिकट बुक करने के लिए लोगों को रेलवे स्टेशन पर घंटों लाइन में खड़ा रहना पड़ता था, या फिर एजेंट को अधिक पैसे देकर टिक बुक करवानी पड़ती थी। लेकिन ये अब पुराना तरीका हो गया है क्योंकि तकनीक ने इसे बेहद ही आसान बना दिया है। अब आप घर बैठे चंद मिनटों में ही कहीं के लिए भी ट्रेन की टिकट बुक कर सकते हैं। जहां पहले इसके लिए लैपटाॅप और डेस्कटाॅप का उपयोग किया जाता था, वहीं अब यह जगह स्मार्टफोन ने ले ली है। यहां हम आपको स्मार्टफोन की मदद से आॅनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने की स्टेप बाय स्टेप जानकारी दे रहे हैं। 

loksabha election banner

ऐसे कर सकते हैं स्मार्टफोन से ट्रेन टिकट बुक

  • स्मार्टफोन से ट्रेन टिकट बुक करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर IRCTC Rail Connect ऐप डाउनलोड और इंस्टाॅल करना होगा। 
  • ऐप इंस्टाॅल होने के बाद इसे ओपन करें और इसमें लाॅगइन करें। इसके लिए आपके पास लाॅगइन आईडी होनी चाहिए। अगर लाॅगइन आईडी नहीं है तो पहले रजिस्टर करें और एक आईडी बनाएं।
  • रजिस्टर करने का विकल्प ऐप में दिया गया है और इसके लिए आपसे कुछ निजी जानकारी जैसे  नाम, उम्र और मेल-आईडी आदि मांगी जाएगी। 
  • लाॅगइन आईडी बनने के बाद ऐप में लाॅगइन करें और Plan My Journey प्लान माई जर्नी के विकल्प पर क्लिक करें।
  • यहां आपको अपना डेस्टिनेशन एंटर करना होगा। जैसे आपको दिल्ली से आगरा जाना है जो कि बोर्ड करने वाले विकल्प में दिल्ली और डेस्टिनेशन में आगरा लिखें। 
  • इसके बाद यात्रा करने की तारीख सिलेक्ट और फिर सर्च पर क्लिक करें। 
  • सर्च पर क्लिक करते ही आपके सामने ट्रेन की लिस्ट ओपन हो जाएगी। जहां आप अपनी सुविधानुसार ट्रेन का चयन कर सकते हैं। साथ ही इसमें कोच और सीट सिलेक्ट करने का भी विकल्प मिलेगा।
  • ट्रेन, कोच और सीट सिलेक्ट करने के बाद बुक बटन पर क्लिक करें और वहां आपको ट्रेन का किराया पता चल जाएगा। इसके साथ ही Go To Passenger का विकल्प नजर आएगा। 
  • Go To Passenger पर क्लिक कर आप अपने साथ ट्रेवल करने वाले अन्य लोगों को भी इसमें ऐड कर सकते हैं। इसके बाद पेमेंट पर क्लिक कर टिकट बुक कर लें। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.