Move to Jagran APP

चोरी या गुम हुए iPhone के डेटा का नहीं होगा गलत इस्तेमाल, Lockdown Mode फीचर आपके फोन को रखेगा सेफ

Lockdown Mode in iPhone आईफोन में एक ऐसा फीचर देखने को मिलता है जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। अगर आपका iPhone चोरी या गुम हो गया है तो आप लॉकडाउन मोड की मदद से आप अपने फोन के गलत इस्तेमाल होने से रोक सकते हैं। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Wed, 31 May 2023 01:30 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 02:29 PM (IST)
How to Activate Lockdown Mode on an iPhone Know Simple Steps in Hindi

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर प्राइवेसी और सिक्योरिटी की बात की जाए तो iPhone का नाम सबसे ऊपर आता है। यही कारण है कि सबसे ज्यादा लोग एपल के गैजेट्स खरीदना चाहते हैं। ऐसा ही एक फीचर आपको आईफोन में देखने को मिलता है।

loksabha election banner

प्राइवेसी को ध्यान में रखकर Apple अपने यूजर्स के लिए लॉकडाउन मोड (Lockdown Mode) पेश किया है जो कई दमदार फीचर के साथ आता है। आइए आज हम आपको इसी खास फीचर के बारे में बताने वाले हैं। आप इस फीचर को अपने आईफोन में एक्सेस कर सकते हैं।

क्या है Lockdown Mode?

लॉकडाउन मोड की मदद से आप अपने फोन के गलत इस्तेमाल होने से रोक सकते हैं। ये फीचर आईफोन के साथ-साथ एपल के कई डिवाइस में देखने को मिलता है। आपके फोन में इस फीचर के रहते किसी भी यूजर की जासूसी करना मुश्किल है।

इस फीचर के बाद जासूसी के लिए आईफोन (iPhone) को ट्रेस करना भी मुश्किल है। अगर आपका आईफोन चोरी या गम हो जाता है तो आप Lockdown Mode की मदद से अपने फोन की प्राइवेट इन्फॉर्मेशन को कुछ हद तक सिमित कर सकते हैं ताकि आपके डेटा का गलत इस्तेमाल न हो।

Lockdown Mode को ऐसे करें एक्टिव?

iPhone पर लॉकडाउन मोड को एक्टिव करने के लिए, आपके पास दो ऑप्शन- Emergency SOS और USB restricted mode होते हैं। iPhone X या इससे बड़े मॉडल में आपको साइड बटन को 5 बार प्रेस करना है। वहीं इससे पुराने वाले मॉडल में आपको 5 बार पॉवर बटन को टैप करना है। फिर आपको स्क्रीन पर दिख रही "Emergency SOS" स्लाइडर पर स्लाइड करके Lockdown Mode को एक्टिव करना पड़ेगा।

बड़े काम का है लॉकडाउन मोड

IPhone पर लॉकडाउन मोड कुछ स्थितियों में आपकी व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखने के काम आ सकता है। हालांकि, नियमित रूप से अपने डेटा का बैकअप लेना और अपने डिवाइस और संवेदनशील जानकारी की सुरक्षा के लिए उचित सुरक्षा उपाय करना जरूरी है। इस फीचर को आप बार-बार एक्टिव नहीं कर सकते हैं। इसलिए डेटा को सेफ रखने के लिए अपने फोन को आप सेफ रख सकते हैं।

Lockdown Mode एक्टिव करने पर होने वाले बदलाव

एक बार आपके iPhone पर लॉकडाउन मोड एक्टिव हो जाने के बाद कई बदलाव होते हैं। सबसे पहले, आपका बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन जैसे कि फेस आईडी या टच आईडी को बंद कर दिया जाता है, और आप केवल पासकोड डालकर अपने डिवाइस को अनलॉक कर सकते हैं। इसके अलावा, सिरी और वॉयस कंट्रोल को भी बंद कर दिया जाता है।

डिवाइस लॉक होने पर स्मार्टफोन के कई फंक्शन को सिमित कर दिया जाता है। USB पोर्ट यानी लाइटनिंग पोर्ट का इस्तेमाल केवल चार्जिंग के लिए किया जा सकता है। आप इससे डेटा ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं। लॉकडाउन मोड एक्टिव होने के बाद लॉक स्क्रीन पर नोटिफिकेशन नहीं दिखाई देता है।

Lockdown Mode को ऐसे कर सकते हैं बंद

लॉकडाउन मोड तब तक सक्रिय रहता है जब तक आप इसे मैन्युअल रूप से बंद नहीं करते। लॉकडाउन मोड को बंद करने के लिए, डिवाइस पर अपना पासकोड दर्ज करें या फेस आईडी/टच आईडी (यदि एक्टिव हो) का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, USB restricted mode को आपके iPhone को अनलॉक करके और इसे कंप्यूटर से जोड़कर बंद किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.