Move to Jagran APP

Apple का Lockdown Mode यूजर्स की प्राइवेसी पर लगा सकता है सेंध!, जानिए इसके बारे में विस्तार से

Apple iOS 16 में एक नया Lockdown Mode लॉन्च करने वाली है। ऐसा कहा जा रहा है कि इस नए फीचर से आईफोन की सिक्योरिटी बढ़ जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार ऐपल के नए लॉकडाउन मोड से भी ऑनलाइन ब्राउजिंग के वक्त आईफोन की Privacy कम हो जाएगी

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Sun, 28 Aug 2022 08:33 PM (IST)Updated: Sun, 28 Aug 2022 08:33 PM (IST)
apple photo credi t- Jagran file photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple iOS 16 में एक नया Lockdown Mode लॉन्च करने वाली है। ऐसा कहा जा रहा है कि इस नए फीचर से आईफोन की सिक्योरिटी बढ़ जाएगी। हालांकि एक ताज़ा मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऐपल के नए लॉकडाउन मोड से भी ऑनलाइन ब्राउजिंग के वक्त आईफोन की Privacy कम हो जाएगी।

loksabha election banner

क्या है ये Lockdown Mode?

Lockdown Mode एक हाई सिक्योरिटी सेटिंग है, जिसे हाई रिस्क वाले लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इनमें राजनेता, सेलिब्रेटी और पत्रकार जैसे लोग आते हैं जिन पर साइबर अटैकर्स का खतरा सबसे ज्यादा होता है। इस फीचर की मदद से ब्लॉकिंग मैसेज अटैचमेंट्स और वेब टेक्नोलॉजिस जैसे कई फंक्शन्स को डिसेबल किया जा सकता है।

आखिर क्या कमी है Lockdown Mode में?

  • मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लॉकडाउन मोड के फीचर रिस्ट्रिक्शन मेथड से वेबसाइट्स को यह ढूंढने में मदद हो सकती है कि कौन यूजर हाई-सिक्योरिटी सेटिंग को यूज कर रहा है।
  • रिपोर्ट यह भी बताती है कि अगर फोन में कस्टम फॉन्ट्स टाइप का कोई रेगुलर फीचर्स मिस हो जाता है तो वेबसाइट्स को उसके बारे में पता चल जाएगा। इस पूरे प्रॉसेस को फिंगरप्रिंटिंग बताया जा रहा है।

यूजर्स की Privacy पर कैसे होगा खतरा

रिपोर्ट के अनुसार अब वेबसाइट्स apple iphone के लॉकडाउन मोड से खुद को कनेक्ट करके यूजर्स के आईपी एड्रेस का भी पता लगा सकती हैं। इस कारण यह समस्या ऐपल डिवाइस के हाई-रिस्क सिक्योरिटी मोड को एक प्राइवेसी रिस्क में बदल सकती है।

क्या कहती है apple

ऐपल कहती है कि लॉकडाउन मोड की इस कमी के बारे में उसे भी पता चला है। कंपनी के मुताबिक कस्टम फॉन्ट्स की वजह से लॉकडाउन मोड का पता लगाने का कोई तुक नहीं बनता है। कंपनी ने इसको समझाते हुए बताया कि लॉकडाउन मोड जानबूझ कर वेब फॉन्ट्स को बंद कर देगा जिससे ऑनलाइन अटैक की संभावनाएँ कम हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.