नई दिल्ली, टेक डेस्क। इस्टेंट मैसेजिंग WhatsApp पर अब भी एक ऐसा फीचर है जो यूजर्स को नहीं दिया गया है और वो है इनविजिबल होना। यहां इनविजिबल होने से मतलब है कि ऐप को लॉगआउट करना। इससे आप कुछ समय अपने लिए निकल सकते हैं और सोशल मीडिया को कुछ समय के लिए भूल सकते हैं। लेकिन WhatsApp में ऐसा नहीं है। जब तक आपके पास स्मार्टफोन है तब तक आप WhatsApp से पीछा नहीं छुड़ा सकते हैं। अगर फिर आप चाहते हैं तो WhatsApp को फोन से डिलीट करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं रह जाता है। हालांकि, ऐप को डिलीट कर और फिर जरूरत होने पर उसे रिइंस्टॉल करना ये सब कहना ही आसान है, कर पाना बेहद मुश्किल, क्योंकि इसमें समय की काफी खपत होती है।

देखा जाए तो WhatsApp से इनविजिबल होने का वन-टैप सॉल्यूशन तो कोई नहीं है, लेकिन फिर भी आप WhatsApp से खुद को कुछ देर के लिए इनविजिबल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ कुछ सेटिंग्स करनी होंगी।

रिकॉर्डिंग साइलेंस करनी होगी इनेबल: सबसे पहले आपको WhatsApp नोटिफिकेशन टोन को से डिसेबल करना होगा और फिर रिकॉर्डिंग साइलेंस को WhatsApp रिंगटोन सेट करनी होगी। WhatsApp मैसेज या कॉल के लिए No Ringtone का कोई विकल्प नहीं है। आपको इसके लिए रिंगटोन सेलेक्ट करनी होगी। अब साइलेंट रिंगटोन के लिए आप फोन तो साइलेंट पर नहीं रख सकते हैं। इसलिए आपको ऑडियो रिकॉर्डर ऐप से 2 सेकेंड का पिन ड्रॉप साइलेंस रिकॉर्ड करनी होगी और इसे WhatsApp रिंगटोन के तौर पर सेट करना होगा। रिकॉर्ड की गई रिंगटोन को silent ringtone का नाम देकर सेव कर दें। अब आपको WhatsApp पर जाकर Settings में जाना होगा। इसके बाद Notifications में जाकर silent ringtone की फाइल को सेलेक्ट करना होगा।

WhatsApp से संबंधित कई बुक्स Amazon पर उपलब्ध हैं। अगर आप इन्हें खरीदना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। Whatsapp - Complete Guide: How to use Whatsapp and exchange messages without having to pay for SMS

WhatsApp नोटिफिकेशन्स को करें डिसेबल: इसके लिए आपको फोन सेटिंग्स पर जाना होगा। इसके बाद ऐप्स की लिस्ट पर जाएं और WhatsApp सेलेक्ट करें। इसके बाद Notification पर टैप करें और WhatsApp की सभी नोटिफिकेशन्स को डिसेबल कर दें। वाइब्रेशन और पॉपअप को भी डिसेबल कर दें। इससे आप WhatsApp की सभी नोटिफिकेशन से दूर रहेंगे। इसके साथ ही नोटिफिकेशन लाइट को भी डिसेबल कर दें।

WhatsApp मोबाइल इंटरनेट डाटा एक्सेस को करें डिसेबल: इसके लिए आपको फोन सेटिंग्स पर जाना होगा। इसके बाद ऐप्स में जाएं और ऐप्स की लिस्ट को ओपन करें। अब WhatsApp पर जाकर Force stop पर टैप करें। ध्यान रहे कि इसके बाद आप WhatsApp ओपन न करें। इससे जो भी आपको मैसेज सेंड उसे रिसीविंग के तौर पर डबल टिक नहीं दिखाई देंगे।

बैकग्राउंड डाटा एक्सेस को करें डिसेबल: अब बैकग्राउंड डाटा को डिसेबल कर दें और WhatsApp की सभ परमीशन्स को रिवोक कर दें। यह बिना अनइंस्टॉल किए ही WhatsApp को किल कर देता है और आप इससे थोड़ा दूर हो जाता है।

WhatsApp से संबंधित कई बुक्स Amazon पर उपलब्ध हैं। अगर आप इन्हें खरीदना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। Whatsapp Messenger guide

यह भी देखें:

ICC World Cup 2019: Nokia 8.1, Nokia 7.1, Nokia 6.1 की खरीद पर मिल रहे हैं कई ऑफर्स

Realme 3i कोे भारत में Realme X के साथ किया जाएगा लॉन्च, बजट कीमत में होगा लॉन्च

Amazon Prime Day 2019: इन 10 स्मार्टफोन्स पर सेल में मिलेगा बड़ा डिस्काउंट  

Posted By: Shilpa Srivastava