नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Google Map का इस्तेमाल आज के समय में लगभग हर कोई करता है। कई बार हम अपने घर का एड्रेस Google Map पर सर्च करते हैं, लेकिन हमें अपने घर की सही लोकेशन नजर नहीं आती है। इस तरह की स्थिति तब ज्यादा परेशानी पैदा करती है जब आप कैब में हों या फिर आपको किसी शख्स को अपने एड्रेस तक पहुंचाना हो। अगर आपने भी कभी इस तरह की परेशानी का सामना किया है तो यहां हम उसका समाधान लाएं हैं। यहां हम आपको Google Map पर अपने घर का नाम और एड्रेस जोड़ने का तरीका बता रहे हैं। हालांकि, गूगल पहले आपके द्वारा दी गई है जानकारी को वेरिफाई करेगा उसके बाद ही आपका एड्रेस Google Map पर एड करेगा। इसमें 24 से 48 घंटे का समय लग सकता है।

Google Map पर इस तरह जोड़ें अपना एड्रेस और नाम:

  • इसके लिए आपको Google Map ओपन कर सर्च टैब के बराबर में दिए गए तीन लाइन्स जिसे मेन्यू कहा जाता है, उस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद जो पेज ओपन होगा उसमें नीचे की तरफ Add a missing place लिखा हुआ होगा। इस पर टैप करें।

  • अब एक नया पेज ओपन होगा। इसमें आपको नाम और एड्रेस जैसी डिटेल्स भरनी होगी। आप यहां पर लोकेशन को भी मार्क भी कर सकते हैं।
  • लोकेशन के साथ आप किसी दुकान का नाम, वेबसाइट या बिजनेस कार्ड जैसे जानकारी भी जोड़ सकते हैं।
  • इसके बाद आप जब भी फोन की लोकेशन ऑन करेंगे तो गूगल अपने आप ही लोकेशन सेलेक्ट कर लेगा।
  • वहीं, अगर आपने गलती से कोई एड्रेस एड कर दिया है तो उसे एडिट भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको Your Contribution पर जाना होगा।

वहीं, कंपनी Google Maps में कई नए फीचर्स जोड़ने की राह पर है। इनमें AR नेविगेशन और Set depart and Arrive time जैसे फीचर्स शामिल हैँ।

यह भी पढ़ें:

चोरी हो गया है स्मार्टफोन तो इस तरह से फोन करें लॉक, नहीं होगा डाटा चोरी

स्मार्टफोन में कम स्पेस से हैं परेशान? इन आसान तरीकों से बढ़ा सकते हैं फोन की मेमोरी

क्या आप भी बनाते हैं TikTok वीडियो, कंपनी इन यूजर्स का अकाउंट कर रही डिलीट 

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस