नई दिल्ली, टेक डेस्क। आजकल लगभग सभी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां बाजार में लेटेस्ट तकनीक वाले एंड्रॉइड फोन (Android Phone) उतार रही हैं। यही वजह है कि हम सभी अब जल्दी-जल्दी फोन बदलते हैं। हालांकि, हम स्मार्टफोन (Smartphone) खरीदने के बाद कुछ बातों को नजरअंदाज कर देते हैं, जिससे हमारा नया डिवाइस स्लो हो जाता है, बैटरी तेजी से खत्म होने लगती है और निजी डेटा के लीक होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आज इस खबर हम आपको यहां कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जो आपके काम आएंगे। इन टिप्स को अपनाने से आपका फोन तेजी से काम करेगा और निजी डेटा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।

ऐप नोटिफिकेशन

अगर आपने नया स्मार्टफोन खरीदा है तो आप ऐप नोटिफिकेशन को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग में जाना होगा। इसके बाद ऐप एंड नोटिफिकेशन में जाकर अपनी पसंद की ट्यून चुनें। इसके अलावा आपको फोन में लॉक स्क्रीन तक की नोटिफिकेशन मिलेगी।

जरूरी मोबाइल ऐप को डाउनलोड करें

नया फोन लेने के बाद उसमें जरूरी मोबाइल ऐप डाउनलोड जरूर करें। जरूरी मोबाइल ऐप में से एक आरोग्य सेतु है। इसके साथ ही आप फोनपे, पेटीएम, जीपे, बिग बास्केट और व्हाट्सएप जैसे काम आने वाले मोबाइल ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

सिक्योरिटी फीचर्स का करें इस्तेमाल

आज के समय में ज्यादातर लोग बैंकिंग और ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन करते हैं। ऐसे में फोन को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है। आप फोन सुरक्षित रखने के लिए पिन और पैटर्न लॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको फोन में कई सारे सिक्योरिटी फीचर्स मिलेंगे, जिनके जरिए आपका फोन सुरक्षित रहेगा।

ज्यादा विजेट्स का न करें इस्तेमाल

अधिकतर लोगों को शिकायत होती है कि उनके नए स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है कि उनकी होम स्क्रीन पर काफी संख्या में विजेट्स होते हैं, जो लगातार काम करते हैं, जिससे बैटरी की खपत बढ़ जाती है। बैटरी की खपत को कम करने के लिए फोन की स्क्रीन से विजेट्स को हटा दें। इसके अलावा फोन के बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को क्लियर कर दें। इससे बैटरी बच जाएगी।

Edited By: Ajay Verma